ELECTION 2024: PM मोदी ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, जानें क्या-क्या है खास

0
141

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। नई दिल्ली स्थित बीजेपी हेडक्वार्टर में पीएम मोदी ने संकल्प पत्र का अनावरण किया। इस पत्र में 14 गारंटी दी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि देश के लोगों को BJP के संकल्प पत्र का इंतजार रहता है। इसका कारण यह है कि सरकार ने वादों को पूरा किया है। यह संकल्प पत्र विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ को सशक्त करता है। हमारा फोकस निवेश से नौकरी पर भी है।

भाजपा के संकल्प-पत्र की मुख्य बातें

3 करोड़ और नए घर बनाएंगे

हम सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता की दिशा में काम करेंगे

हम बिजली बिल जीरो करने की दिशा में काम करेंगे, पीएम सूर्यघर बिजली योजना लॉन्च होगी

घर में बिजली मुफ्त, एक्स्ट्रा बिजली से पैसे भी मिलेंगे

मुद्रा योजना की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की गई

दिव्यांग साथियों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी

ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा

मुफ्त राशन योजना पांच साल तक रहेगी जारी

आयुष्मान योजना का लाभ बुजुर्गों को मिलेगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी। जन औषधि केंद्र पर सस्ती दवाएं मिलती रहेगी। आयुष्मान योजना लगातार जारी रहेगी। 70 साल के ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। हम तीन करोड़ और घर बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

मुफ्त राशन की योजना जारी रहेगी

पीएम मोदी ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो।

3 करोड़ लोगों को पक्का घर देने का वादा

 

पीएम मोदी ने बताया कि बीजेपी सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं। अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे। अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे।

विकसित भारत का संकल्प

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 10 वर्षों में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। बीजेपी ने घोषणापत्र की सूचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ, युवा शक्ति, नारी शक्ति, गरीब, किसान, इन सभी को सशक्त करता है। इस संकल्प पत्र में अवसरों की मात्रा और अवसरों की गुणवत्ता पर जोर दिया गया है।

जेपी नड्डा ने क्या कहा ?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जयंती है। डॉ भीमराव अंबेडकर ने अपना सारा जीवन सामाजिक न्याय की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया। डॉ भीमराव अंबेडकर के रास्ते पर चलते हुए भारतीय जनसंघ से लेकर BJP ने सत्ता में रहते हुए और ना रहते हुए, हमेशा इस सामाजिक लड़ाई को लड़ा है।

सरकार की उपलब्धियां के बारे में बोले नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि 60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं। हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव सशक्त होंगे या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा। लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा दिया गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है। भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी अब 1 प्रतिशत से भी कम हो गई है।

रिर्पोट : सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी दिल्ली प्रदेश।