श्री पृथ्वीनाथ मंदिर सेवादल अक्षय तृतीया पर कराएगा नौ कन्याओं का सामूहिक विवाह

0
57

देहरादून 05 मई । परम पूज्य महंत श्री श्री 108 रविंद्र पुरी जी महाराज अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पावन सानिध्य में आज श्रीपृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर में सेवा दल की बैठक संपन्न हुई जिसमें आगामी 10 मई को होने वाले कन्याओं के विवाह के संबंध में विस्तार से सर्वसम्मति से निर्णय लिए गए।
दिगंबर दिनेश पुरी जी ने अवगत करवाया कि श्रीबालाजी महाराज के जन्मोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला के क्रम में श्रीबालाजी शोभा यात्रा के आयोजन से बचत की धनराशि से एवम सेवादारों व श्रद्धालुओं के सहयोग से अक्षय तृतीया को मंदिर प्रांगण में प्रातः 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक 09 कन्याओं जिनका परिवार आर्थिक रूप से संपन्न नहीं है, का सामूहिक विवाह श्रीपृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर प्रांगण में संपन्न किया जाएगा।
सेवादल द्वारा बताया गया कि जिन दंपतियों के यहां कन्या नहीं है वह मंदिर में फोन पर लगातार कन्यादान करने की सेवा का आग्रह कर रहे हैं उनका कहना है कि यह पुनीत कार्य करने का उन्हें भी अवसर प्रदान किया जाए कुछ अभिभावक तो यह भी कहते हैं कि विवाह के पश्चात भी वह हमेशा इनका कन्याओं की तरह देखभाल करेंगे।
श्रद्धालुओं व सेवादल के सहयोग से कन्याओं को स्त्री धन के रूप में दैनिक उपभोग की सामग्री जैसे डबल बेड अलमीरा डिनर सेट रजाई गद्दे चादर साड़ियां लहंगे बाल्टी पंखे प्रेस बर्तन मेकअप किट आदि सामग्री भी प्रदान की जाएगी और विदाई भी रीती रिवाज से होगी। आने वाले सीमित अतिथियों को मंदिर प्रांगण में भोजन प्रसाद की तमाम तैयारियां पूर्ण हो चुकी हैं।
यह कार्य आम जनता के सहयोग से किया जा रहा है इसमें सभी रसमें तो पूरी होंगी लेकिन सूक्ष्म व सादगी के साथ मंदिर प्रांगण में ही संपन्न होंगी।
इस अवसर पर सर्वश्री दिगंबर भागवत पुरी जी दिगंबर दिनेश पुरी जी एडवोकेट राज कुमार गुप्ता श्रीमती प्रीति गुप्ता नवीन गुप्ता विक्की गोयल रोहित अग्रवाल शैलेंद्र सिंघल विनोद अग्रवाल संत कुमार अनिल गोयल दीपक मित्तल,संजय गर्ग आदि उपस्थित रहे।