पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी ने मनाया विश्व चिंतन दिवस

0
69

देहरादून 20 फरवरी । पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय भा.सै.अ. में आज विश्व चिंतन दिवस मनाया गया जिसमे विद्यालय के लगभग 150 से ज्यादा स्काउट,गाइड,कब्स व बुलबुल ने प्रतिभाग किया
कार्यक्रम के शुरुआत लार्ड बेडेन पॉवेल को पुष्पांजलि देकर हुई,तत्पश्चात विद्यालय के प्राचार्य मामचंद, उप-प्राचार्य रमेश चंद व मुख्याध्यापक सरोज वर्मा को स्कार्फ पहनाया गया। सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन हुआ जिसमें सभी धर्मों के स्काउट्स और गाइड्स ने प्रतिभाग किया। विद्यालय के प्राचार्य मामचंद ने बताया कि हर साल 22 फरवरी का दिन पूरी दुनिया में World Thinking Day यानी विश्व चिंतन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर में मौजूद स्काउट्स, गाइड्स और कब और बुलबुल द्वारा इस दिन को खास तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। साल 1926 में अमेरिका में आयोजित कैंप एडिथ मैसी के चौथे स्काउट अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में गाइड और स्काउट्स के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक दिन मनाने की आवश्कयता महसूस की गई। इस दौरान प्रतिनिधियों ने बॉय स्काउट आंदोलन के संस्थापक लॉर्ड बैडेन-पॉवेल और उनकी पत्नी व वर्ल्ड चीफ गाइड लेडी ओलेव बैडेन-पॉवेल के जन्मदिन 22 फरवरी को यह दिन मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद साल 1999 में आयरलैंड में हुए 30वें विश्व सम्मलेन में इसका नाम ‘थिंकिंग डे’ से बदलकर ‘वर्ल्ड थिंकिंग डे’ कर दिया गया। कार्यक्रम का संचालन पीयूष निगम एवं श्रीमती प्रगति गुसाईं द्वारा किया गया।
इस कार्यक्रम में प्रदीप पुंडीर, विकेश कुमार, श्रीमती प्रीती अरोरा,आदि उपस्थित रहे, अंत में सम्मेलित सभी स्काउट्स,गाइड्स और कब और बुलबुल को जलपान कराया गया।