उत्कृष्ठ कार्य करने वालों को किया जाएगा सम्मानित

0
104

विकासखंड स्तर पर आयोजित होंगे महिला दिवस के कार्यक्रम: हरि चन्द्र सेमवाल

देहरादून। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों एवं मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुपालन में इस वर्ष महिला दिवस का आयोजन 1 से 8 मार्च तक महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग एवं गृह विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राज्य स्तर के साथ-साथ जनपद एवं विकासखंड स्तर पर विभिन्न विभागों के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में सचिव हरि चन्द्र सेमवाल महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से वीडियो कॉफ्रेंसिंग कर समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियों को साप्ताहिक कार्यक्रमों के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री की ओर से 2 मार्च मुख्य सेवक भवन मुख्यमंत्री आवास से किया जाएगा जिसमें महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के लिए ई-पेपर का अनावरण, किशोरियों की आत्मरक्षा संबंधी प्रशिक्षण एवं मूवी का लोकार्पण एवं विभिन्न जनपदों में सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले सरकारी-गैर सरकारी महिला एवं पुरूषों को प्रशस्ति पत्र का वितरण इत्यादि कार्यक्रमों का शुभारम्भ मुख्यमंत्री व कैबिनेट मंत्री के कर कमलों की ओर से किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे सप्ताह महिला सशक्तिकरण-महिला भागीदारी प्रोत्साहन एवं सुरक्षा सप्ताह के क्रम में आयोजित किए जाने के भारत सरकार के निर्देशों के 1 से 5 मार्च तक विभिन्न दिवसों पर जनपद-विकासखंड स्तर पर जिला प्रशासन, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग श्रम विभाग एवं परिवहन विभागों के आपसी समन्वयन के माध्यम से कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

ये रहेंगे कार्यक्रम

पहले दिन: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सप्ताह का आयोजन कर महिला सुरक्षा एवं भागीदारी प्रोत्साहन जागरूकता कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश।

दूसरे दिन: महिलाओं एवं बालिकाओं, विशेषकर अकुशल श्रमिक महिलाओं की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन एवं श्रम विभाग के साथ समन्वयन कर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन।

तीसरे दिन: मानव तस्करी एवं बाल विवाह निषेध सम्बंधित महत्वपूर्ण विषयों पर गृह विभाग के साथ समन्वयन कर जागरूकता अभियान।

चौथे दिन: राज्य में संचालित सरकारी/निजी संस्थानों, प्रतिष्ठानों, उद्यमों, कार्यालयों, विश्वविद्यालयों एवं विद्यालयों में कार्यरत महिलाओं की सुरक्षा के संबंध में गृह विभाग की ओर से गौरा शक्ति एप एवं कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के संबंध में जन-जागरूकता अभियान कार्यक्रम।

पांचवे दिन: परिवहन विभाग की ओर से सार्वजनिक यातायात के साधनों, यथा-बसों, ऑटो, टैक्सियों पर आपातकालीन नंबर-112, महिला हैल्पलाईन नंबर 1090, के साथ-साथ मैं महिला सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हूं टैग लाईन का अंकन।

छठे दिन: लिंग-भेद संवेदीकरण पर जागरूकता कार्यक्रम एवं विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान कर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का समापन।