हंगामेदार होगा उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र

0
120

विधानसभा अध्यक्ष ने विपक्ष से की शांतिपूर्ण सदन चलाने के लिए सहयोग की अपील

देहरादून। विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामेदार हो सकता है, विपक्ष ने अपनी तैयारी कर रखी है। स्पीकर ऋतु खंडूरी भूषण की अध्यक्षता में कार्यमंत्रा समिति की बैठक में एजेंडा तय किया गया है। साथ ही दलीय नेताओं की बैठक में स्पीकर ने विपक्ष के नेताओं से सदन में शांतिपूर्वक ढंग से मुद्दे उठाने की अपील की है। उधर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा है कि शीतकालीन सत्र का समय बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि जनता के मुद्दे उठाने का पूरा समय मिल सके। स्पीकर ने विपक्ष से शांतिपूर्ण सदन चलाने के लिए सहयोग की अपील ज़रूर की है लेकिन विपक्ष के तेवर देखकर लगता है कि शीतकालीन सत्र हंगामेदार होने जा रहा है।

बैठक के बाद स्पीकर ऋतु खंडूरी ने बताया कि कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में पहले दिन का एजेंडा तय करते हुए शाम 4बजे अनुपूरक बजट पेश करने का निर्णय किया गया है। उसके बाद आगे का एजेंडा तय किया जाएगा। स्पीकर ने कहा है कि उन्होंने दलीय नेताओं से निवेदन किया है कि सदन में शांतिपूर्वक ढंग से अपनी बात रखें, उन्होंने का कहा कि विपक्ष की बात में तल्खी जरूर हो सकती है लेकिन अपने मुद्दे उठाने के लिए शब्दों का चयन सदन की गरिमा का ध्यान रखते हुए करें। स्पीकर का कहना है विधानसभा का सत्र सभी विधायकों के लिए अपने क्षेत्रों के मुद्दे उठाने का मौका होता है। युवा विधायकों से भी निवेदन हैं कि अपनी बात जरूर रखें लेकिन शांतिपूर्वक तरीके से रखें।

सदन में उठाएंगे जनहित से जुड़े मुद्दे: आर्य

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य का कहना है कि हमारा एजेंडा साफ है, शीतकालीन सत्र की समयावधि बढ़ाई जाए ताकि हमारे सदस्य मुद्दों को बेहतर तरीके से सदन में उठा सकें। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि राज्य में चरमराती कानून व्यवस्था, भर्ती घोटाले के मामले, कई मामलों में अनियमित्तताएं, गैरसैण राजधानी में सत्र का ना होना जैसे तमाम मुद्दे हैं जिनको हम सदन में उठाने का काम करेंगे और सरकार से जवाब मांगेंगे।

विधायकों ने लगाए 600 से अधिक प्रश्न

स्पीकर ने बताया कि शीतकालीन सत्र के लिए विधायकों ने 600 से अधिक प्रश्न सदन में लगाये हैं। कार्यमंत्रणा समिति और दलीय नेताओं की बैठक स्पीकर ऋतु खंडूरी की अध्यक्षता में हुई है। बैठक में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, बीएसपी दल के नेता मोहम्मद शहजाद, ससंदीय कार्यमंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, विधायक उमेश शर्मा काऊ भी शामिल हुए।

मंगलवार को पेश किया जाएगा अनुपूरक बजट

देहरादून। मंगलवार से शुरू होने जा रहे शीतकालीन विधानसभा सत्र की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। विधानसभा सत्र के दौरान विधायी कार्यों का एजेंडा तय किया जा चुका है जिसके अनुसार सत्र के पहले ही दिन सरकार अपना अनुपूरक बजट पेश करने जा रही है। मंगलवार से शुरू होने वाले इस सत्र के शांतिपूर्ण संचालन और विधायी कार्यों का एजेंडा तय करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी की ओर से सोमवार को विधानसभा भवन में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई गई जिसमें इस सात दिवसीय शीतकालीन सत्र के लिए विधायी कार्यों का एजेंडा तय किया गया। जिसके अनुसार सत्र के पहले ही दिन शाम चार बजे तक सरकार की ओर से अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलों के नेताओं से अपील की है कि वह अपने क्षेत्र की समस्याओं से जुड़े सवाल सदन में रखें।