जिला अस्पताल का निरीक्षण ,प्राथमिक विद्यालय, सिसाना में योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों को सम्मान ,विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा

0
4799

बागपत। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद बागपत का एक दिवसीय भ्रमण कर कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की शीर्ष प्राथमिकताओं के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक व 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति के बारे में ली जानकारी मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणाओं व निर्माणाधीन परियोजाओं को परखने से संबंधित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ हुई समीक्षा बैठक  संबंधित अधिकारियों को दिए कठोर दिशा निर्देश ।

जिलाधिकारी राज कमल यादव द्वारा जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों को विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया। जनपद में मुख्यतः रेन वाटर हार्वेस्टिंग, जल जीवन मिशन एवं अटल भू-जल योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो, नलकूप सिचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग ,गढ्ढामुक्ति के कार्य समय से पूर्ण कराने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसमें जनपद को प्रदेश में तीसरा स्थान मिला है, फसल अवशेष, खाद, बीज की पर्याप्त उपलब्धता, किसानों को गन्ने की खेती के अलावा अन्य फसलों को भी उगाने के लिए प्रोत्साहित करने, निराश्रित गोवंशो का समुचित रख-रखाव, टीकाकरण, चिकित्सा उपचार आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

*गोल्डन कार्ड में नंबर वन*

आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डनकार्ड बनाने में जनपद बागपत को प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को जनपद बागपत के अतिरिक्त जनपद मेरठ, गाजियाबाद एवं सोनीपत में भी उपचार की सुविधा कार्ड के माध्यम से दी गयी है। टीकाकरण एवं विभाग की संचालित विभिन्न योजनाओं ग्रामीण पेयजल ,स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना ,स्वयं समूह गठन, मनरेगा ,राशन वितरण, पेंशन, छात्रवृति वितरण ,कन्या सुमंगला योजना ,आंगनवाड़ी में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों, वृक्षारोपण, बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा, सहकारिता विभाग एवं विभिन्न विभागों के माध्यम से स्व रोजगार दिये जाने की विभिन्न योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी।

जनपद में खेल विकास अभियान के अन्तर्गत सभी 244 ग्रामों में खेल मैदान विकसित करने और युवाओं को नौकरी के मानक भी बताये जाने एवं खेल के प्रति प्रोत्साहित की नई पहल के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया।

💞*बेमिसाल बागपत :मिली सराहना*💞

डीएम राजकमल यादव की ड्रीम प्रोजेक्ट,बेमिसाल बागपत अद्वितीय नारी ,अभियान के अन्तर्गत महिलाओं के सशक्तिकरण करने से संबंधी लघु फिल्म को मुख्यमंत्री को पीपीटी के माध्यम से अवलोकित कराया गया। मुख्यमंत्री ने बेमिसाल बागपत अद्वितीय नारी अभियान की सराहना की।
*कोरोना : सतर्क रहें, समीक्षा करते रहें*
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है जिसकी प्रतिदिन समीक्षा होनी चाहिए, कोरोना टीकाकरण, कोविड प्रोटोकोल का पालन करने के लिए जागरूकता बनी रहे। जनपद बागपत में वर्तमान में कोविड के 8 केस एक्टिव हैं, जनपद में अब तक चार लाख लाभार्थियों के कोविड टीकाकरण किया जा चुका है। 45 वर्ष से उम्र की आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण करने में जनपद बागपत दूसरे स्थान पर रहा है।

👉  *निगरानी समिति हों एक्टिव*

उन्होंने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनपद की सभी 244 ग्राम पंचायतो व 9 नगर निकायों में निगरानी समिति एक्टिव मोड में निरन्तर कार्य करें। कहा कि कोविड की सेकेण्ड वेब में निगरानी समितियों ने बहुत अच्छा कार्य किया है। उन्होंने कहा कि आशा एएनएम का किसी भी स्तर पर भुगतान लम्बित नहीं रहना चाहिए, समय से उनका भुगतान किया जाये तथा कोविड के प्रति पूरी सर्तकता बरती जाये और लक्षणयुक्त रोगियों को कोविड किट वितरित की जाये।
👉  *तालाबों का जीर्णोद्धार मनरेगा से*
मुख्यमंत्री ने जनपद में तालाबों का जीर्णोद्वार मनरेगा के अन्तर्गत कराने तथा झासी मॉडल के अनुसार तालाबो की साफ-सफाई कराये जाने के निर्देश दिये। सभी विभागों को निर्देश दिये कि वह अपने विभागों के माहवार लक्ष्यों का निर्धारण करके उनको प्रत्येक माह पूर्ण करायें तथा पूर्ण कार्यों का उद्घाटन सांसद विधायकगणो जनप्रतिनिधियो के माध्यम से अवश्य कराये जाने के निर्देश दिये गये। मुख्यमंत्री ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विद्युत संयोजन के प्रति आम जनमानस को जागरूक किया जाये ,जिससे कि जो संयोजन अभी तक नहीं हो पाये हैं वे सभी समय से हो जाये। उपभोक्ता के पास सही विद्युत बिल भेजा जाये, विद्युत उपभोक्ता का उत्पीडन कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
👉  *5 अगस्त को गरीबों के लिए अन्न महोत्सव*

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत 5 अगस्त 2021 को प्रदेश की सभी राशन की दुकानों पर अन्न महोत्सव का आयोजन किया जायेगा जिसमें कार्यक्रम स्थल पर मुख्यमंत्री के सजीव प्रसारण हेतु टीवी स्थापित किये जायेंगे तथा जन प्रतिनिधि द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के राशन हेतु प्रत्येक राशन विक्रेता की दुकान पर कम से कम 100 लाभार्थियों को बैग भी वितरित किये जाने के निर्देश दिये।
👉  *बालिका और महिला अपराधों में संलिप्त पर सख्ती हो*

मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा
कि बालिकाओं, महिलाओं से संबंधित अपराधों में लिप्त अपराधियों के विरूद्व
कठोरतम कार्यवाही की जाये तथा बालिका ,महिला अपराधों की जांच को समय से पूर्ण कराकर लिप्त अपराधियों को दंडित कराने के कड़े निर्देश दिये गये । एससी ,एसटी उत्पीडन के मामलों में भी सावधानी बरतने, समय सीमा का ध्यान रखने एवं मुकदमों में गुण-दोष के आधार पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये गये। सामान्य अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों के परिवार की महिलाओं को अनावश्यक रूप से उत्पीडित नहीं करने के निर्देश दिये गये।
👉  *सिसाना के प्राथमिक विद्यालय में*
मुख्यमंत्री ने संयुक्त जिला अस्पताल का निरीक्षण किया और कोरोना में किये गये अच्छे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से संचालित रहें। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय सिसाना का निरीक्षण कर स्मार्ट क्लासो का जायजा लिया और वहा के अध्यापकों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा-दीक्षा देने के लिए निर्देशित किया। प्राथमिक विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों के लगाये गये स्टॉलो जैसे स्वयं सहायता समूह, पूर्ति विभाग महिला कल्याण विभाग आदि विभागों का भी अवलोकन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया।
विद्यालय परिसर सिसाना में विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन के नवीन 5 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने स्वीकृति पत्र व प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 2 लाभार्थियों को चाबी देकर सम्मानित किया तथा कोविड से अनाथ हुए 3 परिवारों के 5 बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अन्तर्गत 11-11 हजार रू० की धनराशि की एफडी व स्कूल बैग, दो जोडी कपडे चौकलेट व प्रमाण-पत्र दिया। ग्राम सिसाना में ही कोविड से स्वस्थ्य हुई आयुषी पुत्री श्री प्रवीन चौहान के घर पहुंचकर मुख्यमंत्री ने उनका हाल चाल जाना ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद बागपत विकास की ओर बढ़ रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा 7 वर्ष में प्रदेश सरकार द्वारा 4 वर्ष में जो कार्य किये गये हैं, उसमें जनपद बागपत निरन्तर विकास की ओर तीव्र गति के साथ बढ़ रहा है। युवाओं को बागपत में नौकरी मिल रही है। बागपत का युवा खेल क्षेत्र में अधिक रूचि रखता है उसके लिए बागपत खेल विकास अभियान की मुहिम चलायी जा रही है।

इस अवसर पर सांसद डा सत्यपाल सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बेनिवाल ,विधायक बागपत योगेश धामा , विधायक बडौत केपी मलिक तथा विधायक छपरौली सहेन्द्र सिंह ,जिलाध्यक्ष सूरजपाल गुर्जर, एडीजी मेरठ राजीव सब्बरवाल, आयुक्त मेरठ सुरेन्द्र सिंह, आईजी मेरठ प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी राजकमल यादव, पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह सहित विभागीय अधिकारी और भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

रिर्पोट  :- सिद्धार्थ भारद्वाज शामली उत्तर प्रदेश एवं आशीष चन्द्रमौली बागपत।