पहाड़ पर बदला मौसम, झमाझम बारिश जंगलों में लगी आग बुझी, गर्मी से राहत

0
88

देहरादून 11मई। बीती रात से पहाड़ का मौसम अचानक बदल गया है। रुद्रप्रयाग और चमोली से लेकर टिहरी और उधम सिंह नगर तक बीती रात से झमाझम बारिश हो रही है। जिससे पहाड़ का मौसम पूरी तरह बदल गया है। इस बारिश से एक तरफ जहां जंगलों में लगी आग की समस्या का समाधान हुआ है वहीं दूसरी तरफ लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। लेकिन इसके साथ ही इस बारिश से फसलों को नुकसान भी हुआ और चार धाम यात्रियों की परेशानी भी बढ़ गई है।
टिहरी और चमोली से मिली खबरों के अनुसार यहां बीती रात से झमाझम बारिश होने की खबर है। वही रुद्रप्रयाग और उधमसिंह नगर में गरज के साथ बारिश होने की खबर है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बारिश से जंगल की आग पूरी तरह से शांत हो चुकी है। जंगल की यह आग बीते 15 दिनों से पहाड़ के लिए एक बड़ी मुसीबत बनी हुई है। जंगलों की आग के कारण जहरीले धुएं और धुंध तथा तपिश के कारण लोगों को भारी परेशानी हो रही थी बारिश के बाद लोगों को इस समस्या से निजात मिल गई है। वहीं जंगल की आग के कारण वन्य जीवों की जान पर भी संकट आ गया था तथा वन संपदा का भारी नुकसान हो रहा था। आग बुझने से वन विभाग के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है। जंगल की आग के कारण जो जल स्रोत सूख गए थे वह भी बारिश के कारण रिचार्ज हो गए हैं।
हालांकि इस बारिश के कारण कहीं से भी किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है लेकिन किसानों की जो फसल खेतों में खड़ी है तथा आम लीची आदि की फसलों को नुकसान होने की भी खबर है। राज्य में चार धाम यात्रा की शुरुआत भी हो चुकी है। कल बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तैयारी चल रही है तथा जो श्रद्धालु धाम जा रहे हैं उन्हे जरूर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा है। इसके बावजूद भी आमतौर पर लोग इसे वरदान ही मान रहे हैं।