सीएमओ देहरादून ने किया चिकित्सा इकाईयों का औचक निरीक्षण

0
60

*ड्यूटी से नदारद स्टाफ का वेतन रोकने के दिए आदेश*

देहरादून 09 मई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन ने गुरुवार को जनपद की विभिन्न चिकित्सा इकाईयों का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया। वे प्रातः 9.00 बजे डोईवाला ब्लॉक के अन्तर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दुधली पहुंचे, जहां समस्त स्टाफ ड्यूटी से नदारद मिला। इसके बाद उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भानियावाला का निरीक्षण किया। यहां भी चिकित्सक, ए0एन0एम0 और सफाई कर्मी अनुपस्थित पाये गये। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीपोखरी के निरीक्षण के दौरान समस्त अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित मिले।
निरीक्षण किये गये स्वास्थ्य केंद्रों पर लापरवाही पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र डोईवाला के चिकित्सा अधीक्षक से स्पष्टीकरण तलब किया है और उन्होंने हिदायत दी है कि इस प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने पीएचसी दूधली एवं भानियावाला में अनुपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों का वेतन रोकने का आदेश दिये।
निरीक्षण के दौरान सी0एम0ओ0 ने चिकित्सा इकाईयों में उपस्थिति पंजिका, साफ सफाई, चिकित्सा जांच उपकरणों, औषधि स्टॉक, कोल्ड चेन तथा अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा भी लिया लिया।
निरीक्षण के उपरांत मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद के समस्त चिकित्सा इकाईयों के चिकित्सा अधीक्षकों/प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देश दिये हैं कि वे नियमित रूप से अपने अधीनस्थ चिकित्सा इकाईयों का निरीक्षण कर कमियों को दूर करते हुए व्यवस्थाओं को सुचारू करें तथा संबंधित निरीक्षण आख्या सी0एम0ओ0 कार्यालय को प्रस्तुत करें। साथ ही जनपद के समस्त अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भी उन्होंने समय समय पर चिकित्सा इकाईयों का औचक निरीक्षण करने तथा निरीक्षण आख्या प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया।