महाविद्यालय नरेंद्रनगर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा आयोजित फोटोग्राफी कार्यशाला संपन्न।

0
391

नरेंद्रनगर 20अक्टूबर । धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा कैनन के सहयोग से आईक्यूएसी के बैनर तले एक दिवसीय फोटोग्राफी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कैनन कैमरा के तकनीकी विशेषज्ञों जितेंद्र कुमार एवं उनके सहयोगी नवजीत गुसाईं ने छात्र छात्रों को फोटोग्राफी के विभिन्न आयामों से अवगत कराया ।
कॉलेज प्राचार्य प्रो0 राजेश कुमार उभान ने इस अवसर पर छात्रो को सम्बोधित करते हुए कहा कि फोटोग्राफी एक जीवंत कला है। फोटोग्राफी में रचनात्मकता को महतवपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि आज सभी क्षेत्रों में फोटोग्राफी मांग है और तकनीकी दक्षता हासिल कर इसे करियर के रूप में अपना कर पैसा और शोहरत दोनों ही हासिल किया जा सकता है।
पत्रकारिता और जनसंचार विभाग प्रभारी डॉ0 सृचना सचदेवा ने कहा कि फोटोग्राफी कला और विज्ञान दोनों का बेहतरीन समन्वय है और एक सशक्त विज़ुअल माध्यम है जिससे प्रभावी कहानियों को गढ़ा जा सकता है. उन्होंने फोटोग्राफी के विविध प्रकारों की चर्चा करने के साथ ही पेशेवर फोटोग्राफर्स रथिका रामासामी, डब्बू रतनानी आदि का उदहारण देते हुए कहा कि एक फ्री लांसर के तौर पर भी इस फील्ड में काम किया जा सकता है।
कार्यशाला के प्रथम सत्र में जितेंद्र कुमार और नवजीत गुसाईं ने कैमरा की तकनीकी जानकारियों, कैमरा एंगल्स, शॉट कम्पोजीशन, लाइटिंग कंडीशंस एक्सपोज़र ट्राय एंगल की बारीकियों से छात्रों को अवगत कराया तो वही द्वितीय सत्र में सभी छात्रों को हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया जिसमे छात्रों ने उत्साहित हो कर प्रतिभाग किया और फ़ोटोग्राफ़्स खींचे।
डॉ0 सृचना सचदेवा ने कार्यशाला की सफलता के लिए प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से सहयोग करने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर विभाग के डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने मंच का संचालन किया । पत्रकारिता विभाग के विशाल त्यागी के साथ ही डॉ सपना कश्यप, डॉ उमेश चंद्र मैठाणी, डॉ संजय महर, डॉ इमरान अली, डॉ सुधा रानी, डॉ सोनी तिलारा, डॉ विजय प्रकाश भट्ट, डॉ जितेन्द्र नौटियाल,डॉ चेतन भट्ट, शिशुपाल, अजय आदि के साथ ही पत्रकारिता विभाग के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।