17 लाख पार हुई श्री केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या।

0
263

*बाबा केदारनाथ के कपाट बंद होने में अभी एक महीने का समय है शेष*

*नवरात्रों के शुभ अवसर पर धाम में शुरू हुई सीजन की पहली बर्फबारी, सोमवार को भी धाम में हुई बर्फबारी*

*केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुगम एवं सुव्यवस्थित बनाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में सभी संबंधित विभागों द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं चाक- चौबंद*

रुद्रप्रयाग 16 अक्टूबर । प्रदेश में चारधाम यात्रा हर वर्ष नए रिकार्ड बनाती जा रही है। चारधाम यात्रा के महत्वपूर्ण धामों में शामिल 11वें ज्योर्तिलिंग श्री केदारनाथ धाम ने सभी पुराने रिकार्ड तोड़कर सोमवार को नया कीर्तिमान कायम कर लिया है। सोमवार को बाबा केदारनाथ के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 17 लाख के पार पहुंच गई है। धाम के कपाट बंद होने में अभी एक महीने का समय शेष है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ष केदारनाथ पहुंचने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 20 लाख के पार पहुंच सकता है।
श्री केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ 25 अप्रैल 2023 को खुल गए थे, मौसम खराब होने के चलते मई के दूसरे सप्ताह से यात्रा ने रफ्तार पकड़ी। बावजूद इसके अब तक यात्रा के 165 दिनों में 17 लाख से ज्यादा भक्त बाबा केदारनाथ के दर्शनों को देश-विदेश से पहुंच चुके हैं। जबकि पिछले वर्ष पूरी यात्रा के दौरान करीब 16 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किए थे। वहीं नवरात्रों के शुभ अवसर पर धाम में बर्फबारी भी शुरू हो गई है। सोमवार को लगातार दूसरे दिन केदारपुरी में बर्फबारी जारी रही एवं आगे भी कुछ दिन मौसम ऐसा रहने की संभावना है। केदारपुरी में हो रही बर्फबारी के दृष्टिगत यात्रियों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर जिला प्रशासन एवं मंदिर समिति की ओर से विभिन्न स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं। केदारनाथ धाम में हो रही बर्फबारी के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम में दर्शन को पहुंच रहे श्रद्धालुओं से अपने साथ पर्याप्त गर्म कपड़े लाने एवं बीमार व्यक्तियों को डाॅक्टर की सलाह के बाद ही यात्रा करने की अपील की है।
जिलाधिकारी डाॅ सौरभ गहरवार के निर्देशन में यात्रा से जुड़े सभी विभाग लगातार यात्रा को सुगम एवं सुव्यस्थित संचालित करने के लिए कार्य कर रहे हैं। यात्रा मार्ग पर बिजली-पानी की आपूर्ति का लगातार ध्यान रखा जा रहा है। वहीं साफ-सफाई के लिए हर 500 मीटर पर एक कर्मचारी तैनात किया गया है। घोड़े- खच्चर एवं डंडी-कंडी से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए प्रशासन की ओर से मानकानुसार दाम तय किए गए हैं। वहीं हैली सेवाएं भी लगातार जारी हैं जिनका संचालन आईआरसीटीसी के माध्यम से हो रहा है। इसके अलावा केदारपुरी को दिव्य एवं भव्य बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के निर्देशन में विकास एवं नवनिर्माण कार्य त्वरित गति से किए जा रहे हैं।
बद्री-केदार मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी आरसी तिवारी ने अवगत कराया है कि बाबा केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 17 लाख के पार पहुंच गई है जो अपने आप में एक नया कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि धाम में पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों का जिला प्रशासन एवं मंदिर समिति की ओर से सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी एवं बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष
अजेंद्र अजय के कुशल नेतृत्व एवं निर्देशन में जिला प्रशासन और मंदिर समिति समेत सभी विभागों के सहयोग से सभी व्यस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही हैं।