नामांकन प्रपत्रों की जांच शुरू।

0
251

देहरादून। राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए लगभग साढ़े सात सौ प्रत्याशियों ने अपने पर्चे दाखिल किए हैं। इन सभी नामांकन पत्रों की जांच शनिवार से शुरू हो गयी। निर्वाचन आयोग द्वारा त्रुटिपूर्ण आवेदनों को खारिज कर आज देर रात तक यह स्पष्ट कर दिया जाएगा कि कितने नामांकन पत्र सही पाए गए और कितने गलत। उधर जांच का काम जारी है इधर सभी नामांकन कर्ताओं की धड़कने इस बात को लेकर धड़कने लगी है कि कहीं उनका नामांकन पत्र रद्द न कर दिया जाए।
जांच में जो भी नामांकन पत्र अब त्रुटिपूर्ण पाए जाएंगे वह प्रत्याशी चुनाव मैदान से बाहर हो जाएंगे। इस बार सबसे अधिक नामांकन पत्र दून से भरे गए हैं जिनकी संख्या 144 है वही चंपावत जिले में सबसे कम 15 नामांकन पत्र भरे गए हैं। दून की धर्मपुर सीट पर सर्वाधिक 20 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र भरे गए हैं। टिहरी जिले की 6 सीटों पर 44 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे हैं। उत्तरकाशी की 3 सीटों पर 7 प्रत्याशियों द्वारा पर्चे भरे गए हैं।
उल्लेखनीय है इस बार बड़ी संख्या में जहां निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र भरे गए हैं वहीं आम आदमी पार्टी और सपा,बसपा द्वारा भी सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे जाने से नामांकन कराने वालों की संख्या बढ़ी है। बीते 2017 में 723 नामांकन पत्र भरे गए थे। आज नामांकन पत्रों की जांच के बाद पता चलेगा कि कुल कितने प्रत्याशी चुनाव मैदान में होंगे। राज्य में 14 फरवरी को सभी 70 सीटों पर एक साथ मतदान होना है तथा 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे।