तीन लाभार्थियों को मिला 17 लाख का ऋण  एनआईसी शामली में डीएम ने लाभार्थियों को सौंपे डमी चेक मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का किया शुभारंभ

0
3453
तीन लाभार्थियों को मिला 17 लाख का ऋण
एनआईसी शामली में डीएम ने लाभार्थियों को सौंपे डमी चेक
मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन स्वरोजगार संगम का किया शुभारं
शामली। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुधवार को ऑनलाइन स्वरोजगार संगम (ऋण वितरण मेला) का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर शामली कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में लाभार्थियों को ऋण का वितरण किया गया। डीएम ने सभी लाभार्थियों को डमी चेक प्रदान किए।
जानकारी के अनुसार प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुधवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उप्र द्वारा संचालित ऑनलाइन स्वरोजगार संगम (ऋण वितरण मेला) का शुभारंभ किया गया। इसी क्रम में जनपद शामली में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत विक्की भटनागर को मोबाइल रिपेयरिंग के लिए 5 लाख, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत अंकित कौशिक को आटा चक्की लगाने के लिए दो लाख तथा एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत योगेन्द्र कुमार शर्मा को मशीनरी पाट्र्स की ट्रेडिंग, व्यापार करने के लिए दस लाख रुपये का ऋण प्रदान किया गया। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में डीएम जसजीत कौर ने लाभार्थियों को डमी चेक प्रदान किए। इसके अलावा डीएम ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत जितेन्द्र कुमार, रहीसुद्दीन को लौहार ट्रेड टूल किट तथा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। ऋण वितरण मेला आयोजन के अलावा मुख्यमंत्री द्वारा 9 जनपदों में ओडीओपी सामान्य सुविधा केन्द्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सामान्य सुविधा केन्द्रों व ई-सेवा पोर्टल पर ऑनलाइन प्रक्रिया का भी शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अपर सांख्यिकी अधिकारी जिला उद्योग तथा उद्यमिता विकास केन्द्र राजेन्द्र कुमार ने बताया कि जनपद शामली में विभिन्न ऋण योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में शासन, निदेशालय द्वारा प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप 100 प्रतिशत से अधिक की प्रगति रही है जिसमें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत प्राप्त मार्जिन मनी, वित्तीय लक्ष्य 93.00 लाख के सापेक्ष 27 लाभार्थियों को 97.13 लाख की सब्जीडी प्रदान की गयी है। मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के अंतर्गत 60.14 लाख के सापेक्ष 30 लाभार्थियों को 68.79 लाख की सब्सीडी दी गयी है। ओडीओपी वित्त पोषण योजना के अंतर्गत प्राप्त लक्ष्य 50 लाख के सापेक्ष 18 लाभार्थियों को 63.08 लाख की सब्सीडी प्रदान की गयी है। इस अवसर पर सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, रविन्द्र कुमार तथा जिला अग्रणी प्रबंधक के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।