अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव: छह करोड़ लोग आज करेंगे मतदान , अभी तक दस करोड़ लोग कर चुके हैं, मताधिकार का प्रयोग

0
246

 

भारतीय समय के अनुसार  गुरुवार सुबह तक नतीजे मिलने के संकेत

वाशिंगटन: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को वोटिंग होगी। भारतीय समय के मुताबिक वहां शाम में मतदान शुरू होना है, प्रथम चरण में सर्वाधिक करीब दस करोड़ लोग मतदान कर चुके हैं। मंगलवार को लगभग छह करोड़ लोगों के अपने मतदान करने की संभावना है।

फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर माइकल पी. मैकडॉनल्ड के अनुसार, 1990 के बाद पहली बार रिकॉर्ड सोलह करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोफेसर मैकडॉनल्ड, चुनाव पूर्व मतदान पर नजर रखने वाली शाखा श्यूएस इलेक्शन प्रोजेक्टश् का नेतृत्व करते हैं।

प्रोफेसर मैकडॉनल्ड कहा, कि करीब 10 करोड़ लोगों के मंगलवार सुबह तक मतदान कर चुके हो का अनुमान है, उनके अनुसार मतदान का स्तर 2016 से अधिक रहने की संभावना है। उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि हवाई, टेक्सास और मोंटाना जैसे राज्यों में पहले ही 2016 के मतदान से अधिक वोटिंग हो चुकी है। वहीं नॉर्थ कैरोलाइना, जॉर्जिया, न्यू मेक्सिको, नेवाडा और टेनेसी में सर्वाधिक मतदान हुआ है, जो कि 2016 के मतदान से करीब 90 प्रतिशत अधिक है।

अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन से है। अब तक मिले रुझानों में दोनों उम्मीदवारों में कांटे का मुकाबला दिख रही है।

मेरिका में मंगलवार को रात करीब साढ़े नौ बजे तक मतदान होंगे, इसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी, भारत में बुधवार दोपहर तक नतीजों के संकेत मिलने की उम्मीद है। भारतीय समय के अनुसार गुरुवार सुबह तक यह साफ हो जाएगा कि अमेरिका में अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा

Source:  economic Times