एडीएम यूएस नगर ने ली सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक

0
66

रूद्रपुर 31 जुलाई । जिलाधिकारी उदयराज सिंह के निर्देशन में अपर जिलाधिकारी पंकज उपाध्याय ने कलेक्ट्रेट सभागार में सुरक्षित भोजन एवं स्वस्थ आहार पर जिला स्तरीय सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक ली।
अपर जिलाधिकारी ने खाद्य संरक्षा विभाग द्वारा विगत त्रिमासिक कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने आंगनवाड़ी के माध्यम से दिये जाने वाले पोषण आहार की नियमित सैंपलिंग कर जांच करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि मानक के विपरीत बिकने वाले खाद्य/पेय पदार्थों की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही अमल में लायी जाए। इसके साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले खाद्य पदार्थों की जांच हेतु सीमाओं पर सैंपलिंग व जांच कराई जाए। उन्होंने कहा कि सैंपलिंग की वीडियोग्राफी भी अवश्य करायी जाए।
अपर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि गत तीन माहों में विभाग द्वारा राजस्व प्राप्ति संतोषजनक नहीं है,उन्होंने इसमें सुधार किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य संरक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि नगर निकायों से समन्वय करें व खुले में अमानक खाद्य/पेय पदार्थों के बिक्री करने वाले दुकानदारों की तहबाजारी न लेने व उनके न लगाए जाने के निर्देश दिए।
अभिहीत अधिकारी प्रकाश चंद फुलारा ने न्यायालयों में लंबित वादों के निस्तारण हेतु सरकारी वकील की व्यवस्था करने की मांग रखी जिस पर समिति ने संस्तुति करते हुए उच्च अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल चौधरी, जीएम डीआईसी विपिन कुमार, पुलिस उपाधीक्षक आरडी मठपाल, सहायक कृषि अधिकारी अखिलेश चंद्र, एसीएमओ डॉ एसपी सिंह सहित समिति के सदस्य आदि उपस्थित थे।