प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के नाम से करोडों रूपये ठगी करने वाले दो गिरफ्तार

0
56

देहरादून 08अप्रैल । एसटीएफ ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन दिलाने के नाम पर देश भर में ठगी करने वाले दो लोगों को दून से गिरफ्तार कर उनके कब्जे से सवा लाख रूपया नगद, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड व दस मोबाइल फोन बरामद किये। जिन्हे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है।
आज यहां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल द्वारा जानकारी देते हुये बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना के नाम से देश भर में कई राज्यों के लोगों के साथ उन्हे लोन दिलाने के नाम पर ठगी की जा रही है। एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा गृह मंत्रालय के विभिन्न वेब पोर्टलों का अवलोकन करने पर पाया कि मुद्रा लोन योजना के नाम पर ऑनलाईन ठगी करने वाले कुछ संदिग्ध मोबाईल नम्बर वर्तमान में थाना प्रेमनगर जनपद देहरादून क्षेत्र में काफी समय से सक्रिय हैं। कई संदिग्ध बैंक एकाउंटस के लेन देन का विवरण चैक किया गया तो पाया कि इन संदिग्ध बैंक खातों में देशभर के करीब हर राज्य से अलग अलग लोंगो द्वारा प्रतिदिन 25 से 30 हजार रूपये की किस्तों में लाखों रूपये जमा किये जा रहे हैं। प्रथम दृष्टया प्रकाश में आये संदिग्ध 3 बैंक खातों में ही पिछले 2 माह में करीब 1.5 करोड रूपये जमा किये गये और निकाले गये थे। इन खातों में देशभर के लगभग सभी राज्यों से पैसें जमा किये गये थे।
बताया कि इस गिरोह के सम्बन्ध में यह जानकारी पुख्ता तो हो गयी थी कि यह गिरोह प्रेमनगर क्षेत्र में रह रहा है परन्तु यह गिरोह कहां से संचालित हो रहा है उसके बारे में जानकारी नहीं हो पा रही थी। पिछले 15 दिनों से प्रेमनगर क्षेत्र में ही रहकर इस गिरोह के बारे में जानकारी एकत्रित गयी और इस गिरोह के दो सदस्यों को थाना प्रेमनगर क्षेत्र से गिरप्तार करने में सफलता प्राप्त हुयी उनके कब्जे से 1,31,100 रूपये, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, 02 पासबुक, 07 बैंकों की चैक बुक बरामद की गयी है। इस गिरोह का सरगना दीपक राज शर्मा पुत्र रामलौट शर्मा निवासी ग्राम विशुनपुर, छोटेपटृी, जिला सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश है जिसकी तलाश की जा रही है। पूछताछ में पकडे गये लोगों ने अपने नाम राहुल चैधरी उर्फ राहुल कनौजिया पुत्र जगत नारायाण निवासी ग्राम करहेटा गोसरपुर, सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश,हाल निवासी भागीरथी पुरम प्रेमनगर, सिद्धान्त चैहान उर्फ सिद्ध चैहान पुत्र ओमकार निवासी ग्राम जलूलपुर खेडा, जिला बदांयू हाल निवासी दशहरा मैदान थाना प्रेमनगर बताया। एसटीएफ ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।