मोदी सरकार के 10 साल महिलाओं के उत्थान में बने बेमिसाल: कमलेश रमन

0
57

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का तोहफा*

देहरादून 08 मार्च । भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कमलेश रमन ने बयान जारी करते हुए बताया कि देश की आधी आबादी को कुशल नेतृत्व देते हुए श्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने मातृशक्ति के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करते हुए उन्हें देश की अग्रणी भूमिका में लाने का कार्य किया। उन तमाम महिलाओं को जो दूरस्थ क्षेत्रों में निवासरत रहती हैं, गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने को मजबूर थी आज राजनीतिक एवं सामाजिक तौर पर आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मातृशक्ति को पूर्ण अधिकार देने का संकल्प केंद्र की सरकार ने पूरा किया नारी शक्ति को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई कमलेश रमन कहा कि देश की आधी आबादी को लोकसभा और विधानसभा में 33% महिला आरक्षण देकर गर्व की अनुभूति कराई जो पिछले 70 सालों में अपने अधिकारों से विरत रही उन्हें लोकसभा विधानसभा में अपनी और अपने समाज की आवाज उठाने का अवसर प्रदान करने का मौका मोदी सरकार ने दिया नारी शक्ति को समर्पित सभी योजनाओं का लाभ करोड़ों बहनों को मिल रहा है आने वाले 2024 के चुनाव में महिलाएं देश की बेहतरी और तरक्की में सशक्त सरकार को चुनकर मोदी जी के हाथों को मजबूत बनाने का काम करेगी।
*बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ*
मोदी जी के अथक प्रयासों से इस योजना का सराहनीय कदम रहा ग्रामीण क्षेत्र एवं पिछड़े गरीब तबके की बालिकाओं की शिक्षा पर अधिक जोर डाला इस योजना में विशेष प्रावधान कर बेटी के 14 साल होने पर 1,68000 की राशि सरकार देगी इसके बाद जब बेटी 21 साल की होगी तो यह राशि 6 लाख 7128 में तब्दील होगी बेटी की शिक्षा से लेकर शादी तक पूर्ण जिम्मेदारी मोदी सरकार ने अपने कंधों पर ली है।
*उज्जवला योजना* के अंतर्गत मातृशक्ति को धुएं से निजात दिलाई देश की उन बहनों को राहत पहुंचाने का काम किया जो धुएं से अधिकतर अपनी आंखों को खो बैठती थी आज 10 करोड़ से अधिक परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उज्वला के माध्यम से दिए जा रहे हैं उसी को आगे बढ़ाते हुए पुष्कर सिंह धामी जी की सरकार ने साल में तीन सिलेंडर बहनों को निशुल्क देने का प्रावधान किया।
*पीएम आवास योजना* 2014 में जब केंद्र में मोदी सरकार आई तब गरीब और असहाय एवं मजदूर तबके की बहनों के आवास की सुविधा हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू किया इसकी विशेषता यह रही की आवास मातृशक्ति के नाम आवंटित हुए उन्हें मालिकाना हक मिला जिसमें हमारी आधी आबादी को 2.51 करोड़ आवास आवंटित कर देश की मातृशक्ति को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का काम मोदी सरकार ने किया।
*प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना* जननी सुरक्षा देकर मातृशक्ति को कृतार्थ कर इस योजना के तहत गर्भवती या स्तनपान कराने के दौरान मातृशक्ति को पोषण स्वरूप एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हमारी इन बहनों को₹5000 का पौष्टिक एवं स्वस्थ आहार देने का प्रावधान रखा वह बहने जो आर्थिक तंगी के कारण अपने स्वास्थ्य और पोषण से मेहरूम रहती थी उनको इसका लाभ मिला।
*महिला शक्ति केंद्र* इस योजना में मोदी सरकार ने स्वयं सहायता समूह के जरिए मजबूत महिलाओं को शक्ति प्रदान की जिसमें 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिला समूह में लोन देकर स्वरोजगार से जोड़ने का काम नारी शक्ति को और भी सशक्त बनाकर देश के ग्रामीण क्षेत्र को शहर की कनेक्टिविटी से जोड़ा।
*शौचालय निर्माण* प्रधानमंत्री जी का यह ऐतिहासिक निर्णय ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्र की उन महिलाओं को समर्पित किया जो खुले में शौच जाने के लिए मजबूर थी आज उन्हें सम्मान से जीने का अवसर मिला जो 70 सालों में नहीं हो पाया गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाली हमारी मातृशक्ति खुले में शौच जाने को मजबूर थी आज प्रधानमंत्री जी की दृढ़ इच्छा संकल्प से नया आयाम देने का काम सरकार ने किया।
*निशुल्क विद्युत कनेक्शन* नरेंद्र मोदी जी ने जहां महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास देकर मालिकाना हक दिया वहीं उन्हें निशुल्क विद्युत कनेक्शन देकर गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने का सराहनीय कदम उठाया।
*हर घर जल हर घर नल* केंद्र की इस योजना में तमाम उन महिलाओं को राहत मिली जो वर्षों वर्षों तक कई किलोमीटर दूर से पानी ढोकर अपने परिवार का सीमित संसाधनों में पालन करती थी आज हर घर जल हर घर नल की भरपूर व्यवस्था मोदी सरकार ने महिलाओं को देकर उन्हें तंगी से निजात दिलाने का काम किया।
*मुद्रा योजना* नरेंद्र मोदी जी ने महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए बैंकों से बिना गारंटी के ऋण देने की व्यवस्था देकर महिलाओं को अपने घरेलू काम के साथ-साथ कुछ कुटीर उद्योग के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़कर परिवार की आर्थिक स्थिति सुधार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया देश की लाखों बहने अपने छोटे-छोटे व्यवसाय के माध्यम से देश की उन्नति और अपनी आर्थिक स्थिति सुधार पाई है।
*लखपति दीदी योजना* प्रधानमंत्री जी की दूरदर्शी सोच के तहत देश एवं प्रदेश में लखपति दीदी योजना लागू कर उन तमाम बहनों को स्वयं सहायता समूह से जोडकर आर्थिक तंगी से ऊपर उठकर लखपति बनने का सपना साकार किया करोड़ों महिलाओं का जीवन स्तर ऊपर उठाने में मोदी सरकार की इस योजना के तहत *5 लाख* तक का ऋण बिना किसी ब्याज एवं गारंटी के मातृशक्ति को मिलेगा इससे मातृशक्ति स्वालंबन की ओर आगे बढ़ेगी।
*ड्रोन दीदी योजना* ड्रोन दीदी योजना से मोदी सरकार ने महिलाओं को जोड़कर ग्रामीण क्षेत्र में खेती एवं कृषि के बचाव के लिए मातृशक्ति की सहभागिता एवं स्वरोजगार से जोड़ने की अनूठी पहल की जिसमें फसल को बचाया जाएगा जिसके तहत करोड़ महिलाएं रोजगार परक बनाने में यह महत्वपूर्ण योजना साबित होगी जिसका प्रशिक्षण सुनीता नामक बहन को दिया गया है और वह कारगर साबित हुआ।
*तीन तलाक* मोदी जी ने देश की मुस्लिम बहनों को बरसों से चले रहे उत्पीड़न एवं समाज की भयानक कुरीतियों को जिनके कारण अल्पसंख्यक बहने वर्षों तक उत्पीड़न सहती रहती थी आज तीन तलाक कानून आने से उन बहनों को राहत मिली है और वह अपने अधिकारों के प्रति काफी सजग हुई है।
प्रशासनिक क्षेत्र में महिलाओं एव बेटियों को अधिकारी बनने में केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही।
30% नौकरियों में महिला आरक्षण देकर धामी सरकार ने प्रधानमंत्री जी के संकल्प को आगे बढ़ाया
*यूसीसी (समान नागरिक संहिता* ) उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य बना जिसमें धामी सरकार ने महिलाओं की आधी आबादी को उनके अधिकारों से जोड़ा ऐसी तमाम वह योजनाएं जो माननीय प्रधानमंत्री जी ने देश को समर्पित की जैसे कामकाजी महिला छात्रावास, वन स्टॉप सेंटर (सखी), जनधन योजना, स्वाधार गृह योजना, ऐसी सैकड़ो योजनाएं प्रधानमंत्री जी ने देश की आधी आबादी को प्रदान की ताकि देश की मातृशक्ति सशक्त बनने में अपना कदम आगे बढ़ाएं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर समस्त मातृशक्ति को शुभकामनाएं।