प्रदेश मे साढ़े 9 लाख लाभार्थियों से संपर्क करेंगे 53 हजार कार्यकर्ता

0
130

भाजपा की लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यशाला मे वरिष्ठ नेताओ ने की चर्चा

देहरादून 8 फ़रवरी। भाजपा उत्तराखंड में 9 लाख 50 हजार लाभार्थियों तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संपर्क करेगी। इस अभियान मे 53 हजार कार्यकर्ता शिरकत करेंगे।

भाजपा मुख्यालय में प्रदेश स्तरीय एक दिवसीय लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यशाला मे भाजपा राष्ट्रीय सचिव श्री मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी देश के सभी 6 करोड़ लाभार्थियों तक 25 लाख कार्यकर्ताओं के माध्यम से पहुंचेगे और उन्हें व्यवस्थाओं से अवगत कराएंगे। इसके लिए यह कार्यकर्ता 16,187 मंडल में 3 दिन संपर्क कार्यक्रम करेंगे। लाभार्थी संपर्क अभियान के तहत सरकार की योजनाओं से लाभार्थियों तक कार्यकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना है। इस अभियान के माध्यम से लाभार्थियों का डाटा भी अपडेट किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा का मानना है कि देश के व्यक्ति को यह जानकारी होनी चाहिए कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी सबका समग्र ध्यान रखते हैं । उन्होंने आंकड़े देते हुए कहा कि इन सभी लोगों से संपर्क कर उनका प्रत्यक्ष मार्गदर्शन प्राप्त किया जाएगा और उनका डाटा अपडेट किया जाएगा। उत्तराखंड में 9 लाख 50 हजार लाभार्थी है, जिन तक 53 हजार कार्यकर्ताओं का यात्राओं के माध्यम से लाभार्थी तक पहुंचाने का कार्यक्रम है।
श्री सिरसा ने बताया कि इससे पहले चुनाव में जीत प्राप्त करने के लिए विपक्षी दल 500 रुपये का नोट देकर वोट का लालच देते थे और और मत प्राप्त करते थे, जबकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शिक्षा, सरकारी योजनाओं के माध्यम से आच्छादित कर लाखों का लाभ देकर उनके जीवन को समर्थ बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा प्रभारी, संयोजक, अभियान टीम, जिला , मंडल तथा बूथ स्तर पर लाभार्थियों तक संपर्क करेगी। यह संपर्क अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दिया गया पत्रक लोगों को दिया जाएगा और उनके अनुभवों को टीम के साथ बांटा जाएगा। यही डेटा बनाकर केंद्र को भेजा जाएगा।
उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता अन्य दलों की तुलना में समाजसेवी, कर्मठ और जानापेक्षी होता है। ऐसे में हमारा कार्यकर्ता लाभार्थियों की जानकारी लेकर उसे आच्छादित करेगा और सरकार तक इस जानकारी को पहुंचाएगा ताकि लाभार्थियों को डेटाबेस बनाकर उनकी विकास की योजनाओं को और बड़े स्तर पर लागू किया जा सके।
सिरसा ने कहा कि कार्यकर्ता के रूप में हम सबको इस समाज को निरंतर आगे बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य करना है। इसके लिए लाभार्थियों का पूरा ध्यान रखना है और उनसे समग्र जानकारी लेकर विकास की नीतियों को लागू करने के लिए उन्हें अग्रसर करना है। सभी कार्यकर्ता मिलकर समाज को विकास की दिशा मे बढ़ाएं और उन्हें कल्याणकारी योजनाओं से परिचित कराएं यह समय की मांग है। हमारी पार्टी ने इसीलिए यह विशाल अभियान चलाया है ताकि लाभार्थी संपर्क अभियान विकसित भारत का आधार, समृद्ध लाभार्थी परिवार इस स्लोगन के साथ समाज में काम करे और इसके लिए प्रशिक्षित कार्यकर्ता लाभार्थियों तक पहुंचकर उनका डाटोबेस तैयार करें।
प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने इस अवसर पर लाभार्थी सम्मेलन की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का उद्देश्य जनता का उत्थान है। कतार के अंतिम व्यक्ति तक जब तक विकास न हो जाए तब तक भाजपा संगठन और सरकार विश्राम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इन केंद्रीय तथा प्रदेश की योजनाओं का जिन्हें लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है वह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभारी हैं। प्रधानमंत्री मोदी के प्रति उनके स्नेह के कारण यह लाभ प्राप्त हो रहा है। हमने हर काल में हमेशा सफलता पाई है, इसके पीछे कार्यकर्ताओं का अनथक प्रयास और शीर्ष नेतृत्व का आशीर्वाद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड के प्रति विशेष लगाव है जिसके कारण हम सब इस व्यवस्था से लाभान्वित हो रहे हैं। लाभार्थी सम्मेलन तथा लाभार्थियों के लिए संपर्क अभियान हम सब के प्रेरणा और मार्गदर्शन का काम करेगा।
भाजपा प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार ने कहा कि विनम्रता सहजता हम सब का स्वाभाविक गुण होना चाहिए। लाभार्थियों से संपर्क कर उनका पूरा आंकड़ा व्यवस्थित करना हम सबके लिए और केंद्र सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब परिवार से निकलकर गरीबों के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रहे हैं। यह इस बात का प्रतीक है उन्होंने जो झेला है जो भोगा है उस तरह की पीड़ा आम आदमी को नहीं भोगने देना चाहते। वह उनके जीवन स्तर को उठाना चाहते हैं। इसके ठीक विपरीत पहले की सरकारें जनता को लाभान्वित करने के लिए नहीं योजनाएं नहीं बनाती थी। महामंत्री संगठन ने कहा कि जो कार्यकर्ता लाभार्थियों से संपर्क कर रहे हैं उनके संवाद में स्पष्टता होनी चाहिए । उन्होंने कहा कि आज सामान्य व्यक्ति के जीवन में सार्थक बदलाव आया है। इन 10 सालों में जनता का चहूंमुखी विकास हुआ है। 10 साल के काम मोदी जी के कठोर निर्णय और भाजपा के विचारों के प्रतीक हैं, चाहे राम मंदिर हो, धारा 370 हो, उत्तराखंड का समग्र विकास हो ,समान नागरिक संहिता हो यह सभी जनता के लिए निर्मित योजनाएं हैं जिनका लाभ जनता को मिलना है। उन्होंने कहा कि 2024 का ऐतिहासिक चुनाव हम सबके लिए महत्वपूर्ण होगा। इस बार 400 पर का लक्ष्य प्रधानमंत्री मोदी जी की ओर से दिया गया है, जिसे हम सबको प्राप्त करना है। इसके लिए 51% वोट प्राप्त करना हैं। देश के लोग हमारे साथ चलने को तैयार हैं बस उनका हाथ पकड़ने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 2024 में नया कीर्तिमान स्थापित करना है इसके लिए हमारे सभी समर्पित कार्यकर्ता प्रयासरत हैं उनके ही प्रयासों से ही यह लाभ मिलेगा।
शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि 20 वर्षों से अधिक का अनुभव हम सब के पास है। हम इसी अनुभव का लाभ जनता तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि तीन बूथों पर उनका प्रवास है। उनकी लोकसभा का क्षेत्र काफी दुरूह है। इन दिनों बर्फ से घिरी हुई। विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बाद भी लाभार्थी तक पहुंचाना डेटाबेस तैयार करना और उसकी जानकारी को केंद्रीय योजनाओं के निर्माण के लिए पहुंचाना हमारा भी दायित्व है। हम सभी कार्यकर्ता इसी तरह की योजनाओं को मूर्त रूप दें और केंद्र तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि 172000 परिवारों को मुक्त सिलेंडर,10,3000 लड़कियों को 2900 रुपए साइकिल के लिए दिए गए हैं। पहाड़ की लड़कियों को साइकिल न देकर उनकी फिक्स्ड डिपॉजिट बनाई दी गई है जो 12वीं पास होने के बाद उन्हें मिल जाएगी। अटल आयुष्मान के तहत अब तक 10 लाख लोगों को लाभ मिल चुका है, 17000 लोगों को किडनी का मुफ्त इलाज किया जा चुका है जबकि 2200 करोड़ हर वर्ष इन योजनाओं पर खर्च हो रहा है।
उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं की संख्या प्रतिवर्ष 170000 के आसपास है जिनको की 104 फोन कर घर से लाने घर तक छोड़ने का निशुल्क कार्य किया जा रहा है 3400 भी साथ में दिए जा रहे हैं ताकि उनको पौष्टिक भोजन मिल सके। उन्होंने बताया कि कल्याणकारी योजनाओं के तहत बेसहारा घूमने वाले बच्चों के लिए पठन-पाठन के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर आवासीय शिक्षण केंद्र बनाए गए हैं जहां इन बच्चों को दीक्षित किया जा रहा है।
कार्यक्रम संयोजक दायित्वधारी ज्योति प्रसाद गैरोला ने कहा कि लाभार्थी संपर्क अभियान संगठन तथा सरकार के लिए महत्वपूर्ण अभियान है इस अभियान के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग होगा जो बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संपर्क अभियान को बड़ी सतर्कता और सजगकता से चलना होगा ताकि लाभार्थियों को भी लगे कि उनसे को कोई जानकारी लेने आया है और इस जानकारी का लाभ उन्हें आगे भी होगा ताकि वह अच्छी तरह से हम सबको अपने आंकड़े बताएं । उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं के लिए यह अभियान एक रोल मॉडल का काम करेगा जिसका लाभ हमें हमारी सरकार तथा संगठन तीनों को होगा।
कार्यक्रम का संचालन उत्तराखंड सरकार में दायित्वधारी श्री रमेश गड़िया ने किया गया। लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यक्रम के मंचासीन अतिथियों में मनजिंदर सिंह सिरसा के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय जी, प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरव बहुगुणा, डॉ. धन सिंह रावत, दायित्वधारी रमेश गड़िया आदि उपस्थित थे।