श्रीमहावीर जी रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

0
622

*रेलवे स्टेशन के बाहर विशाल काय भगवान महावीर की प्रतिमा होगी विराजमान*

गंगापुर सिटी 22 दिसंबर। विश्व प्रसिद्ध दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के अति प्राचीन रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन स्कीम के अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्यों का आज रेलवे विभाग के अधिकारियों द्वारा श्री महावीर जी रेलवे स्टेशन पहुंचकर जायजा लिया गया ।इस अवसर पर आज मुख्य रूप से सहायक मंडल इंजीनियर गंगापुर सिटी अनिल कुमार जैन सहायक अभियंता वाहिद खान श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के जनसंपर्क अधिकारी पंडित मुकेश जैन शास्त्री वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के प्रशासनिक व्यवस्थापक प्रवीण जैन वरिष्ठ खंड इंजीनियर शहवाग अख्तर वरिष्ठ खंड इंजीनियर जितेश कुमार सहित निर्माण कंपनी के कई अधिकारी भी उपस्थित रहे।
🪷माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की इस महत्वपूर्ण योजना के तहत संपूर्ण भारत के सैकड़ो स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत यात्री सुविधा के लिए विकास कार्य एवं सौंदर्य करण के कार्य के तहत श्री महावीर जी रेलवे स्टेशन को भी इस योजना में शामिल किया गया है।
🪷श्री महावीर जी में संपूर्ण भारतवर्ष से आने वाले तीर्थ यात्रियों की भावना एवं सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने जा रहा है स्टेशन पर एक्सीलेटर युक्त 12 मीटर चौड़ाई वाला ओवर ब्रिज, प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए पश्चिम दिशा में मैं पृथक रास्ता बनाया जावेगा।,
🪷रेलवे स्टेशन प्रांगण में भगवान महावीर की ब्रांज मेटल की 1000 किलो से अधिक वजन की पद्मासन प्रतिमा, कलात्मक छतरी के अंदर लगभग 11फीट ऊंचाई पर विराजमान की जाएगी। रेलवे स्टेशन प्रांगण में ग्रीन बेल्ट डेवलप की जाएगी एवं बंसी पहाड़पुर के लाल पत्थर की छत्रियों से युक्त सेल्फी स्टैंड बनाया जाएगा।
🪷प्रतिमा के ऊपर भी लाल पत्थर की कलात्मक छतरी बनाई जाएगी साथ ही स्टेशन के बाहर वाटर फाउंटेन, पार्किंग एवं स्टेशन आने जाने के लिए अलग से रास्ते, सिंह द्वार आदि भी बनाए जाने प्रस्तावित है ।
🪷आज स्टेशन के बाहर प्रतिमा विराजमान करने के स्थान का बारीकी निरीक्षण किया गया ।रेलवे सूत्रों के अनुसार यह प्रतिमा जमीन से 11 फिट की ऊंचाई पर विराजमान की जाएगी साथ ही स्टेशन के बाहर विशाल सिंह द्वारा भी बनाया जाएगा। स्टेशन बिल्डिंग के ऊपर छतरियां लगाकर उसकी जैन तीर्थ स्थल का स्वरूप दिया जाएगा।
🪷उल्लेखनीय है कि अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत लगभग 20 करोड रुपए की राशि के विकास कार्य श्री महावीर जी स्टेशन पर किए जा रहे हैं। इन कार्यों की देखने के लिए समय-समय पर रेलवे की उच्च अधिकारी जाकर निरीक्षण कर रहे हैं।