जिले भर में धूमधाम से मनाया गया भैयादूज पर्व, बहनों ने तिलक कर भाईयों की लंबी उम्र व सुख स्मृद्धि की कामना की, भाईयों ने अपनी बहनों को उपहार भेंट किए

0
595

शामली। बुधवार को जिलेभर में भैयादूज पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। बहनों ने अपने भाईयों को मंगल तिलक लगाकर कर उनके जीवन की सुख स्मृद्धि व लंबी उम्र की कामना की। भाईयों ने भी अपनी बहनों को रुपए, मिठाई व उपहार भेंट किए। भैयादूज पर भी मिठाई और बताशे की जमकर बिक्री हुई।

भैयादूज का पर्व बुधवार को जिलेभर में धूमधाम से मनाया गया। सुबह ही घरों में भैयादूज पर्व को लेकर तैयारियां शुरू हो गई थी। दूर दराज से आने वाले भाईयों का बहनों ने सवेरे से ही इंतजार करना शुरू कर दिया था। भाईयों के लिए घरों में तरह तरह का पकवान बनाया गया। वही जब भाई अपनी बहनों के घर पहुंचे तो बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु की कामना की और भाइयों की ओर से उन्हे उपहार भेंट किए गए। हिन्दू परंपरा के अनुसार बहनों ने भाइयों को तिलक लगाने के बाद गोला, मिठाईयां व उपहार भी भेंट किए। इस पर्व पर शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति रहा जिसके माथे पर लाल रंग का तिलक न सजा हो। बाजारों में घूम रहे युवाओं के माथे पर लाल रंग का तिलक चमक रहा था। परिवार के जहां बड़े सदस्यों ने इस पर्व की परंपरा को निभाया वहीं छोटे-छोटे बच्चें भी अपनी बहनों को उपहार देते नजर आये। इसके अलावा भैयादूज पर्व को लेकर बाजारों में मिठाईयों व खील बताशों की दुकानों पर भी जमकर खरीदारी की गई। विशेषकर मिठाइयों व उपहारों की दुकानों पर लोगों की अधिक भीड़़ थी। मिठाइयों की जमकर खरीददारी हुई। दीपावली के बाद एक बार फिर से दुकानों के बाहर तरह-तरह की मिठाइयां सजी दिखाई दी और उनके खरीददारों का तांता लगा हुआ था।

रिर्पोट : सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।