युवाओं को एड्स व एचआईवी के प्रति जागरूक किया जाये: डीएम उदयराज सिंह

0
183

रूद्रपुर 19 अक्टूबर । एड्स के प्रभावी रोकथाम हेतु अधिक से अधिक युवाओं को एड्स व एचआईवी के प्रति जागरूक किया जाये। यह निर्देश जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने जिला कार्यालय में जिला स्तरीय अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक लेते हुए दिये।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि नशीली दवाओं की लत वाले ऐंसे बच्चे जो इंजेक्शन का प्रयोग करते हैं, उनके लिए अलग से मानक संचालन प्रक्रिया बनाई जाये और प्रक्रिया को पुलिस तथा जेल विभाग के साथ साझा किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि इन्जेक्शन साझा करने वाले सम्भावित बच्चों की काउंसिलिंग की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में एड्स से पीड़ित व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनका उपचार कराया जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि पीड़ित व्यक्तियों की पहचान किसी भी दशा में सार्वजनिक न हो। डीएम ने आगामी बैठकों में जेल विभाग तथा सम्बन्धित एनजीओं को भी बुलाने के निर्देश दिये। डीएम ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आपसी तालमेल से कार्य करने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने महाविद्यालयों तथा इण्टर कॉलेजों में रेड रिबन क्लब की स्थापना करने, वाहन यूनियनों के साथ भी बैठक आयोजित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रोटेक्टिव हैल्थ पर विशेष ध्यान देने भी निर्देश दिये।
सीपीएम डॉ.श्वेता दीक्षित ने बाल विकास, पुलिस, खेल एवं युवा कल्याण, पंचायतीराज, ग्राम्य विकास, समाज कल्याण, मत्स्य, श्रम, शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से प्रस्तावित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.मनोज शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्यौमा जैन आदि उपस्थित थे।