सत्य के पुजारी बापू के आदर्शो को जीवन में उतारेंः डीएम, गांधी और शास्त्री की दृढ़ इच्छाशक्ति पीढ़ियों के लिए प्रेरणाः एडीएम , धूमधाम से मनायी गयी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154 वीं जयन्ती

0
48

शामली। कलेक्ट्रेट में सोमवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस अवसर पर डीएम रविन्द्र सिंह ने तिरंगा फहराकर व सामूहिक राष्ट्रगान किया। इसके बाद दोनों महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की गयी।

जानकारी के अनुसार सोमवार को गांधी जयंती के उपलक्ष्य में कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीएम रविन्द्र सिंह ने तिरंगा ध्वज फहराकर राष्ट्रगान किया। इसके बाद डीएम रविन्द सिंह, एडीएम संतोष कुमार सिंह ने राष्ट्रपिता व पूर्व प्रधानमंत्री के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की। डीएम ने चरखा चलाकर भारत की परंपराओं को पुनजीर्वित करने का संदेश दिया। उन्होने कहा कि सत्य के पुजारी एयर सादगी के प्रतीक दोनों महान सपूतों के जीवन आदर्शों को अपनी दैनिक जीवन शैली में उतारना ही सच्चा नमन और वंदन है। डीएम ने कहा कि भारत के ना सिर्फ बनने बल्कि आज जिस स्थिति में है उस स्थिति में पहुंचने में आप दोनों महान पुरुषों ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों पर चलते हुए किसी भी पद पर रहते हुए हमें अपने दायित्वों का भली भांति ही निर्वहन करना है और जो भी हमारे सामने आ रहा है उसका भला करना है ताकि जो महान पुरुषों की अवधारणा थी उसको पूरा करते हुए अपने देश को आगे ले जाने का काम करेंगें। एडीएम संतोष कुमार सिंह ने अपने जीवन के अनुभवों से जोड़़ते हुए बताया कि गांधी जी और शास्त्री जी की दृढ़ इच्छा शक्ति सभी के लिए एक प्रेरणा बन सकती है। वहीं गांधी जयन्ती के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में खादी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें डीएम द्वारा खादी से निर्मित उत्पादों के स्टालों का निरीक्षण किया तथा खादी से बने विभिन्न उत्पादों की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन विजय सिंह पथिक राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कैराना के डा. अजय बाबू शर्मा ने किया। अमित खादी ग्रामोद्योग के मंत्री राजेन्द्र सिंह चौहान और उनकी टीम की ओर से खादी के स्टाल लगाकर खादी वस्त्रों पर विशेष छूट दी गई। इस मौके पर एसडीएम शामली विनय प्रताप सिंह भदौरिया, अर्चना शर्मा डिप्टी कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर डा. पूर्वा सहित समस्त विभागों के अधिकारी, देवी उमराकौर और सत्यनारायण इंटर कालेज के शिक्षक प्रीतम सिंह प्रीतम और सचिन सिंघल तथा बार काउंसिल के पदाधिकारी मौजूद रहे।

रिर्पोट : सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।