पेपर लीक प्रकरणः मुख्य आरोपी केन्द्रपाल के घर ईडी की छापेमारी

0
446

दून और जसपुर में भी पहंुची टीम
देहरादून। उत्तराखण्ड पेपर लीक मामले में मंगलवार को ईडी द्वारा बिजनौर के धामपुर में मुख्य आरोपी के घर पर छापेमारी की गयी है। छापेमारी की इस कार्यवाही से हड़कंप मचा हुआ है वहीं ईडी द्वारा मुख्य आरोपी की पत्नी को लेकर बैंक के खाते व लाकर खंगाले जा रहे है।
बता दें कि एसटीएफ द्वारा उत्तराखण्ड पेपर लीक प्रकरण में मुख्य आरोपी सहित अन्य आरोपियों की ईडी से सम्पत्ति जांच की मांग की गयी थी। इस पर बड़ी कार्यवाही करते हुए ईडी द्वारा मंगलवार को स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर इस प्रकरण के मुख्य आरोपी केन्द्रपाल के धामपुर स्थित घर पर छापेमारी की गयी है। बताया जा रहा है कि टीम मुख्य आरोपी की पत्नी को हिरासत में लेकर पंजाब नेशनल बैंक मंडी शाखा में पहुंची और बैंक अंकाउट व लाकर की जांच की गयी।
विदित हो कि 2021 में उत्तराखण्ड में हुए पेपर लीक मामले में धामपुर निवासी केन्द्रपाल की मुख्य भूमिका थी। केन्द्रपाल तभी से देहरादून जेल में बंद है। आरोप है कि केन्द्रपाल ने पेपर लीक कराने के बदले मोटी रकम कमायी थीं। जिस पर एसटीएफ द्वारा उसकी व उसके सहयोगियों की सम्पत्ति की जांच की मांग ईडी से की गयी थी। इस मामले में धामपुर निवासी सहारनपुर के जल संस्थान में कार्यरत जेई ललित राज शर्मा भी देहरादून की जेल में बंद है। ललित राज के घर पर ही अभ्यर्थियों को परीक्षा करायी गयी थी। इधर देहरादून के दशमेश विहार में ईडी टीम पहुंची है। बता दें कि आरोपित हाकम सिंह रावत की प्रॉपर्टी दशमेश विहार में है।
उधर पेपर लीक मामले में ईडी की टीम ने जसपुर के मौहल्ला जुलाहान व हाल मानुपर रोड प्रकाश रेजीडेंसी निवासी संदीप शर्मा के आवास पर सम्पत्ति की जांच हेतु कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने परिवार से जरूरी जानकारी भी इकट्ठा की।
बतादें कि सितंबर 2022 में एसटीएफ ने जसपुर के आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के मालिक को गिरफ्तार किया है। आरोपित के मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में भी तीन आयुर्वेदिक और पैरामेडिकल कॉलेज हैं। उसने पेपर को गाजियाबाद के फ्लैलट में हल कराकर अभ्यर्थियों को मुहैया कराए थे।
आरोपित न्यायालय के आदेश पर इस समय जेल में बंद है। टीम ने मंगलवार प्रातः करीब 6 बजे उसके निवास पर पहुंचकर सम्पत्ति की जांच की व परिजनों से पूछताछ कर जरूरी जानकारी प्राप्त की। समाचार लिखे जाने तक टीम आठ घंटे से पूछताछ व अपनी कार्रवाई में लगी हुई थी।