वरिष्ठ पत्रकार योगेश भट्ट ने राज्य सूचना आयुक्त के रूप में ली शपथ।

0
172

3 वर्ष का होगा कार्यकाल

देहरादून। उत्तराखंड के नए सूचना आयुक्त योगेश भट्ट ने राजभवन में राज्यपाल ले जनरल (सेवानिवृत) गुरमीत सिंह ने शपथ दिलाई। राज्य सूचना आयुक्त (नामित) योगेश भट्ट के शपथ ग्रहण के दौरान कई गणमान्य लोग मौजूद रहे। गौर हो कि धामी सरकार ने वरिष्ठ पत्रकार योगेश भट्ट को राज्य सूचना आयुक्त नियुक्त किया है। प्रभारी सचिव सुरेंद्र नारायण पांडेय ने इसको लेकर आदेश जारी किए गए थे। योगेश भट्ट उत्तराखंड में विभिन्न समाचार पत्रों से जुड़े रहे हैं।
दरअसल, राज्य सूचना आयुक्त के खाली पड़े पद पर काफी लंबे समय से चिंतन चल रहा था। सीएम धामी की अध्यक्षता में बनी चयन समिति ने शासन को प्राप्त आवेदनों और विभिन्न नामों पर चर्चा के बाद योगेश भट्ट के नाम पर मुहर लगाई है। इस चयन समिति में कैबिनेट मंत्री चंदनराम दास और नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य शामिल थे। योगेश भट्ट का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। इस दौरान सूचना आयोग में सूचना का अधिकार अधिनियम को मजबूत करने के लिए वह काम करेंगे।
योगेश भट्ट उत्तराखंड में वरिष्ठ पत्रकार के रूप में काम करते रहे हैं। वह प्रदेश के कई प्रतिष्ठित अखबारों से जुड़े रहे और इस दौरान जन सरोकारों से जुड़े विषयों को उन्होंने उठाया। उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान भी योगेश ने सक्रिय आंदोलनकारी की भूमिका निभाई है। राज्य आंदोलन के समय स्टूडेंट्स एंड यूथ एलायंस के संचालनकर्ताओं में शामिल रहे भट्ट पर श्राज्य नहीं तो चुनाव नहींश् आंदोलन के दौरान गैंगस्टर एक्ट भी लगाया गया था। 90 के दशक से उनकी पत्रकारिता की शुरुआत हुई। योगेश भट्ट की पहचान प्रदेश के बड़े पत्रकारों के रूप में है। भट्ट उत्तरांचल प्रेस क्लब में महामंत्री और अध्यक्ष का दायित्व भी संभाल चुके हैं। योगेश भट्ट के राज्य सूचना आयुक्त बनने के बाद पत्रकारों और आंदोलनकारियों में भी काफी प्रसन्नता है।