गांधी जयंति और लालबहादुर जयंती मनाई गई जनपद रुद्रपुर में।

0
212

रूद्रपुर 02 अक्टूबर। महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधान मंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती जनपद में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया गया। जिला मुख्यालय कलक्टेªट में जिलाधिकारी युगल किशोर पंत ने महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर माल्यार्पण के बाद श्रद्धासुमन अर्पित किये। वही सूचना एवं लोक सम्र्पक विभाग के सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा गांधी जी का प्रिय भजन ’’वैष्णव जन तो तैने कहिए ़ ़ ़ ़, रामधुन रघुपति राघव राजा राम ़ ़ ़ ़आदि की प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगो को भाव विभोर किया। उधर विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने गांधी जी व शास्त्री जी चित्रों का अनावरण के बाद माल्यार्पण एवं श्रद्धसुमन अर्पित किये तथा इन दो महापुरूषों को नमन किया।
जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को बधाई देते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि हम लोगों को माहा पुरूषों से प्रेरणा लेनी चाहिए और जो राह महापुरूषों ने दिखाई है उस पर सभी को चलने का प्रयास करना चाहिए। उन्होने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने कर्म पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करना चाहिए क्योंकि कर्म ही पूजा है। उन्होने कहा कि गांधी जी सत्य, अहिंसा के अपने विचारों व व्यवहार से पूरे विश्व के लिये प्रेरणा श्रोत है। उन्होने कहा कि देश की उन्नति के लिए गांवों को मजबूत करना होगा, गांवों में सभी सुविधाऐ उपलब्ध करानी होगी ताकि गांव आत्मनिर्भर बने। उन्होने कहा कि जब तक सृष्टि रहेगी तब तक गांधी व शास्त्री जी के विचारों सभी के लिये अनुकरणीय रहेंगे। उन्होने कहा कि हमेशा सच के साथ चलना चाहिए व मन और वाणी को हमेशा सकारात्मक रखना चाहिए। उन्होने कहा कि अपनी संस्कृति को कभी नही भूलना चाहिए व आने वाली पीढी़ को अपनी संस्कृति के बारे में जानकारी अवश्य देनी चाहिए ताकि अपनी संस्कृति को जीवित रखा जा सके। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी जी के विचारों के अनुसार हमे अपनी कथनी और करनी में एकरूपता लानी चाहिए।
इस दौरान जिलाधिकारी के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया जिसमें जिलाधिकारी द्वारा स्वंय प्रतिभाग करते हुए कलेक्ट्रेट परिसर के अन्य अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता अभियान में योगदान दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सफाई अभियान केवल एक दिन न चलाते हुए सत्त रूप से यह अभियान को चलाया जाये। इस सफाई अभियान की तरह हमारी जीवन शैली में भी बुराई रूपी गन्दगी को दूर करते हुए देश और समाज को आगे लेकर जायें।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी डाॅ0 ललित नारायण मिश्र, जिला अपादा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी ने भी अपने विचार रखें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्र, उपजिलाधिकारी प्रत्युष सिंह, ओसी मनीष बिष्ट, तहसीलदार नीतू डागर, जिला आपदा प्रबन्धन अधिकारी उमाशंकर नेगी सहित कलेक्ट्रट परिसर के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित थे।