श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार को लगी भक्तों की कतार,ऋतु फलों से किया श्रृंगार।

0
200

देहरादून 25जुलाई । श्री पृथ्वीनाथ जी महादेव मंदिर में परम पूज्य महंत श्री श्री 108 रविंद्र पुरी जी महाराज अध्यक्ष श्री अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पावन सानिध्य में आज प्रातः भोर में सावन मास के द्वितीय सोमवार को सामूहिक रुद्राभिषेक किया गया।
दिगंबर दिनेश पुरी जी ने अवगत करवाया कि आज प्रातः भोर में सेवादल के सेवादार व श्रद्धालु मंदिर में एकत्र हुए जहां हरिद्वार से लाए पवित्र गंगाजल बा दूध दही घी पंचामृत इत्यादि से रुद्री जी के वैदिक पाठ ओके मंत्रोचार के साथ सामूहिक रुद्राभिषेक प्रारंभ किया गया और प्रभु को फल फूल बिल्वपत्र पुष्प पुष्प माला मिष्ठान इत्यादि अर्पण कर धूप दीप दर्शाई गई और अंत में आरती कर कन्या भ्रूण हत्या बंद हो व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के की प्रार्थना की गई आपदाओं की शांति के लिए भी प्रार्थना की गई बीच में बम बम भोले के जोरदार जयघोष से समस्त वातावरण शिवमय हो गया।
रुद्राभिषेक के पश्चात मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को लगभग 50 किलो दूध से बनी खीर का प्रसाद भी वितरित किया गया।आज कावड़ियों व श्रद्धालुओं ने भी जलाभिषेक किया।
गत रात्रि से ही हरिद्वार से पवित्र गंगाजल लेकर कांवड़ियों ने श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर में पहुंचने लगे थे जिन्होंने रात्रि में मंदिर में विश्राम किया सेवा दल द्वारा उनके लिए जलपान की व्यवस्था की गई प्रातः भोर में हरिद्वार से लाए पवित्र गंगाजल से बोल बम बम बोले के जोरदार जयघोष के साथ श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर मनोकामना पूर्ण की प्रार्थना की
दिन में लंबी-लंबी कतारें जलाभिषेक के लिए होने के कारण सेवादल के लगभग सभी सेवादारों ने अपनी सेवाएं दी कावड़ियों के लिए अलग से जल चढ़ाने की व्यवस्था की गई थी आने का अलग और जाने के लिए दूसरे मार्ग का प्रयोग किया।
आज सायंकाल मे पंच फलों से श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी का भव्य श्रृंगार किया गया इसके पश्चात सामूहिक आरती की गई शृंगार दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की देर रात तक भीड़ लगी रही सभी को प्रसाद भी वितरित किया गया ।

शिवरात्रि पर होंगे विशेष कार्यक्रम
108 लीटर दूध से होगा दुग्धाभिषेक
शिवरात्रि के पावन पर्व पर दिनांक 26 जुलाई 2022 को प्रातः 8:00 बजे से आचार्य जी द्वारा महामृत्युंजय जाप के साथ लगभग 108 लीटर दूध से महादेव का दुग्ध अभिषेक किया जाएगा जिसमें शहीदों की आत्मा की शांति एवं अपने प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की जाएगी। महाकाल के भक्त सामाजिक संस्था के सहयोग द्वारा यह दुग्धाभिषेक किया जाएगा । इसमें अन्य श्रद्धालु भी जो दूध से अभिषेक करना चाहे वह मंदिर समिति द्वारा दूध लेकर अभिषेक कर सकते हैं।

इसके पश्चात विशेष रुप से मक्खनो से बनी खीर का प्रसाद वितरित किया जाएगा।

शिव रात्रि की सायं काल में श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी का सूखे मेवों से भव्य श्रृंगार किया जाएगा और सामूहिक आरती होगी।

सिद्ध पीठ स्थल होने से कालसर्प दोष की पूजा करवाने वालों की अलग से व्यवस्था होगी।
कावड़ियों के लिए भी अलग से रहेगी व्यवस्था
फूलों होगी मंदिर जी की भव्य सजावट ।

इस अवसर पर सर्व श्री दिगंबर भागवत पुरी दिगंबर दिनेश पुरी श्रृंगार संयोजक रजनीश यादव प्रवीन बंसल राजेंद्र आनंद नवीन गुप्ता विक्की गोयल सैनी दिलीप सैनी अनुराग अग्रवाल देव अग्रवाल राकेश मित्तल अनिल गोयल दीपक मित्तल संजय कुमार गर्ग आदि उपस्थित रहे।