कुम्हार वर्ग की समस्या को विधानसभा में उठाएंगे :- प्रसन्न चौधरी , विधायक ने मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों से की भेंट, समस्याएं पूछी 

0
8832
शामली। क्षेत्रीय विधायक प्रसन्न चौधरी ने गुरुवार को झिंझाना रोड़ पर मिट्टी के बर्तन बनाकर बेचने वाले कुम्हारों से भेंटकर कर उनकी समस्याएं जानी। विधायक ने कहा कि वे विधानसभा सहित अन्य माध्यमों से कुम्हारों की समस्याओं का निराकरण कराने का पूरा प्रयास करेंगे। विधायक ने अपने कार्यालय के लिए उपयोग में आने वाले विभिन्न मिट्टी के बर्तनों की खरीददारी भी की।
जानकारी के अनुसार क्षेत्रीय विधायक प्रसन्न चौधरी गुरुवार को झिंझाना रोड स्थित मिट्टी के बर्तन बेचने वाले कुम्हारों से मिले तथा उनकी समस्याएं पूछी। कुम्हारों का कहना था कि आज के समय में मिट्टी के बर्तन तैयार करने में उन्हें काफी मेहनत के साथ-साथ खर्च भी करना पड़ता है जबकि आमदनी इतनी नहीं रही। उनके पास मिट्टी खुदाई के लिए कोई निर्धारित जगह भी नहीं है, साथ ही उन्हें सड़कों पर मिट्टी के बर्तन रखकर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कई बार उन्हें बलपूर्वक सड़क से हटा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि वह झिंझाना रोड स्थित एक कालेज के पास बर्तन बेच रहे थे लेकिन कालेज प्रशासन ने उन्हें वहां से जबरन हटा दिया। विधायक प्रसन्न चौधरी ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में वे कालेज प्रशासन से बात करेंगे, साथ ही इस कुटीर उद्योग में जान फूंकने के लिए इस मुद्दे को विधानसभा में भी उठाएंगे तथा कुम्हार वर्ग के रोजी-रोटी से जुड़े इस व्यवसाय को जिंदा रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। विधायक ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों के कारण हमारे कई परंपरागत कुटीर उद्योग आज दम तोड़ रहे हैं जिससे रोजगार भी घट रहा है। इन उद्योगों से जुड़े लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करें क्योंकि इसका संबंध सीधा हमारे स्वास्थ्य से भी है। मिट्टी के बर्तन में हमारी खाने पीने की पुरानी परंपरा को बल मिलेगा वहीं समाज के कुम्हार वर्ग को प्रोत्सहन भी मिलेगा। इस मौके पर विधायक ने अपने कार्यालय में काम आने वाले कई प्रकार के बर्तनों की खरीददारी भी की। विधायक के साथ आए अन्य लोगों ने भी मिट्टी के बर्तन खरीदे।
रिपोर्ट :-  सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।