भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना *भाइयों से नशा छोड़ने का वचन के साथ उपहार में लेंगी एक पौधा* गतवर्ष 80 भाइयों की कलाई पर राखी बांधते हुए भी लिए थे वचन

0
1612

बागपत | प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन के पर्व पर रविवार को बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी दीर्घायु और उनकी रक्षा की कामना तो करेंगी ही, लेकिन जनपद के दोघट थानाक्षेत्र के निरपुड़ा गांव की महिलाएं और लड़कियां अपने भाइयों से अनोखे अंदाज में राखी का तोहफा भी लेंगी।

बैठक कर सर्वसहमति उन्होंने निर्णय लिया कि वे अपने भाइयों से शराब पीने की बुरी लत छोड़ने और माता पिता की सेवा करने का वचन लेंगी व उपहार स्वरूप एक एक पौधा बहनें भाइयों से लेंगी |बताया कि आज के समय में गलत संगत में बैठने के कारण उनके परिवार के सदस्यों को शराब पीने की लत लग रही है, शराब के कारण ही कुछ परिवार बर्बाद हो चुके हैं ।

निरपुड़ा की निवर्तमान प्रधान मुनेश देवी के आवास पर शुक्रवार को इस विषय को लेकर बैठक हुई , जिसमें गांव की लड़कियों और महिलाओं ने हिस्सा लिया । इस मौके पर पूर्व प्रधान मुनेश देवी ने कहा कि समाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए महिलाओं को भी आगे आना होगा । आधी आबादी ,आज पुरुष प्रधान समाज के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है, इसलिए राखी के त्योहार पर भी पुरुषों से कुछ तोहफा लेने के बजाय कुरीतियों को दूर करने का संकल्प लिया जाएगा । बहनों ने अपनी स्वेच्छा से निर्णय लिया कि वह अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर शपथ दिलायेंगी कि उनके भाई शराब से दूर रहें और किसी तरह का भी नशा ना करें । साथ ही यह शपथ दिलाएंगी कि अपने माता-पिता की सेवा में कोई कसर न छोड़ें और अपने भाइयों से उपहार में एक एक पौधा लेंगी। इसके अलावा भाई ,अपने परिवार की पूर्ण रूप से देखभाल करें और अपने परिवार को बिखरने ना दे ।

इस निर्णय पर सभी महिलाओं और लड़कियों ने सर्वसहमति से मुहर लगाई है । गौरतलब है कि पिछले वर्ष भी रक्षाबंधन पर लगभग 80 महिलाओं और लड़कियों ने अपने भाइयों को शपथ दिलाई थी और काफी हद तक वह नशे की लत छोड़ चुके हैं । इस बार अधिक से अधिक बहनें अपने भाइयों को शपथ दिलायेंगी, ताकि नशाखोरी को जड़ को खत्म किया जा सके इस मौके पर निवर्तमान प्रधान मुनेश देवी, सविता, उषा ,सीमा ,कुसुम, दिनेश, नीतू, साक्षी, राखी, पारुल, ज्योति, सपना, आनिया, रूही, वीरा,रूबी,आरती,इन्दु आदि मौजूद रहे ।
रिपोर्ट :- डा० योगेश कौशिक प्रभारी जनपद बागपत के साथ सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी उत्तर प्रदेश।