लक्ष्मणपुरा व केरटू के ग्रामीणों के घंटों इंतजार के बाद नहीं पहुँचे अधिकारी

0
4883

 

झिंझाना। लक्ष्मणपुरा के ग्रामीणों द्वारा घंटों इंतजार किए जाने के बाद भी उनका दर्द सुनने कोई प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंचे । करनाल हाईवे पर लक्ष्मणपुरा गांव में हाइवे का टोल पलाजा बनना प्रस्तावित है । इसके निर्माण की जद में सडक किनारे गांव की पूरी आबादी के सैकडों मकान दुकानें आ रही है ।‌ जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को ग्रामीणों ने टोल प्लाजा को आगे पीछे ले जाने की गुहार लगाई थी । जिसकी जांच में आज प्रशासनिक अधिकारियों को लक्ष्मणपुरा गांव में पहुंचना था । लेकिन घंटों इंतजार करने के बाद भी प्रशासनिक अधिकारी नहीं पहुंच पाए । ग्रामीणों को बाद में मायूस होकर घरों को लौटना पड़ा ।
करनाल हाईवे का चौड़ीकरण के बाद लक्ष्मण पुरा गांव में हाईवे अपना टोल प्लाजा बनाने जा रहा है । ग्रामीणों की माने तो सड़क किनारे गांव की पूरी बस्ती के सैकड़ों मकान दुकानें  इस हाईवे की जद में आ रही है काफी बैनामा धारक मुआवजा न मिलने की वजह से बेघर होने के कगार पर है । इस गांव के ग्रामीणों ने करीब 8 दिन पहले भी प्रशासन से टोल प्लाजा को आगे पीछे ले जाने की गुहार लगाई थी । मगर कोई आश्वासन न मिलता देख आज सुबह भी गांव के काफी लोग थाना भवन में कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा जी से मिले । जिस पर उन्होंने अधिकारियों के पहुंचने का आश्वासन दिया था । गांव के प्राथमिक विद्यालय में काफी संख्या में पीड़ित महिला एवं पुरुष अधिकारियों की इंतजार करते रहे। जबकि अधिकारी गण केरटू भूमि अधिग्रहण के मामले से वापसी में लक्ष्मणपुरा को ही गए थे । मगर बाद में मायूस होकर घरों को लौट गए । जबकि ऊन तहसील के एक अधिकारी ने मंगलवार को लक्ष्मण पुरा गांव में प्रशासनिक अधिकारियों के पहुंचने की बात कही है ।  कुछ भी हो लक्ष्मणपुरा के ग्रामीण इस समय मुआवजे की राशि मिलने को लेकर बहुत ही परेशान है ।

केरटू गांव में भी नही किया जा सका अधिग्रहण

भूमि अधिग्रहण कराने को लेकर करनाल – मेरठ हाईवे के चौड़ीकरण में भूमि अधिग्रहण को लेकर केरटू गांव में आज तहसील ऊन के प्रशासनिक अधिकारी गण भारी पुलिस व  पीएसी को लेकर पहुंचे थे । बताया गया कि भारतीय किसान यूनियन से जुड़े 2 – 3 लोगों के मकान हाइवे की जद में आए हुए थे जिनको लेकर वे लोग संगठन की आड़ लिए हुए थे । ग्रामीणों के अड़ियल रवैया के कारण भूमि का अधिग्रहण नहीं हो सका । ऊन तहसीलदार अजय कुमार शर्मा ने बताया कि केरटू में किसानों के कुछ सवाल सामने आये थे । इस वजह से तहसील ऊन में कल मंगलवार को एसडीएम मेम की अध्यक्षता में हाईवे के अधिकारी व किसानों की मीटिंग रखी गयी है । उसके बाद जो उचित होगा वह कर दिया जायेगा । लक्ष्मणपुरा के बारे में भी उन्होंने बताया कि हाईवे के अधिकारी ने आने की वजह से आज नहीं पहुंच पाए , वहां भी कल मंगलवार में ही पहुंचेंगे । भूमि अधिग्रहण न होने के कारण तमाम पुलिस एवं पीएसी बल और प्रशासनिक अधिकारी वापस लौट आए ।

रिर्पोट  :-  सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी उत्तर प्रदेश। सहयोगी सलेक चन्द वर्मा संवाददाता शामली।