पंच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर,एशिया में परछाई से समय बताने वाली 50 वीं घड़ी वाला बागपत भी

0
535

बागपत। जनपद को यह गौरव मिला है कि एशिया में परछाई से समय समय बताने वाली घड़ी है। एशिया में ऐसी घडियों में जनपद के राजकीय कन्या इंटर कॉलेज में यह पचासवीं घडी है।

जी हां ,राष्ट्रीय विज्ञान एवम् प्रौद्योगिकी संचार परिषद् के तत्वाधान में प्रगति विज्ञान संस्था द्वारा राजकीय कन्या इंटर कॉलेज बागपत में आयोजित की जा रही 5 दिवसीय विज्ञान शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला के अंतिम दिन आज शिक्षकों ने बागपत के अक्षांतर देशांतर के आधार पर चार एनालेम्मा सौर घड़ी का निर्माण किया। इन घडियों में आप, दिन माह के अनुसार उत्तर दिशा में खड़े होकर सही समय का पता लगा सकते हैं। ये एशिया मे बनी 50 वें नंबर की ऐसी घडी हैं जो आज राजकीय कन्या इन्टर कॉलेज में तैयार की गई।

इससे पूर्व आज कीलों का संतुलन, प्लास्टिक बाल की मदद से भाप का इंजन कैसे काम करता हैं, इस संबंध में भी विस्तार से बताया गया। एक्सपर्ट के रूप मे दीपक शर्मा, मानवी सिंह, खिरद जेहरा ज़ैदी रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही कालेज प्राचार्य डा प्रीति शर्मा ने बताया कि कल कार्यशाला के समापन पर 11बजे मुख्य विकास अधिकारी अभिराम त्रिवेदी मुख्य अतिथि होंगे तथा कल ही विज्ञान किट का वितरण भी किया जायेगा।
रिर्पोट  :-  सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी उत्तर प्रदेश।