शूटर दादी चन्द्रो तोमर के नाम से जानी जायेगी नोयडा की शूटिंग रेंज

0
4262

बिनौली। वयोवृद्धा अंतर्राष्ट्रीय शूटर दादी चन्द्रो तोमर के निधन के बाद उनको यादगार बनाने के लिए यूपी सरकार ने नोएडा में स्थित शूटिंग रेंज को नारी सशक्तिकरण की प्रतीक दादी चन्द्रो तोमर का नाम देने घोषणा की है। इससे दादी के परिवार व गांव में खुशी की लहर है।

दादी को सम्मान देने पर उनकी देवरानी व शूटर प्रकाशी तोमर, पुत्री शेफाली तोमर, पुत्र विनोद , अंतर्राष्ट्रीय शूटर सीमा तोमर, जिला पंचायत सदस्य बबलू प्रधान ने यूपी सरकार व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी का आभार जताया है।

*शूटर दादी के जीवन पर एक एक नजर*

बागपत,बिनौली। विश्व विख्यात जीवटता व नारी सशक्तिकरण की प्रतीक व राष्ट्रीय स्तर पर 50 से अधिक पदक जीतने वाली शूटर दादी चन्द्रो तोमर का जन्म शामली के मखमूलपुर में 1 जनवरी 1932  को हुआ था। 16 वर्ष की उम्र में जौहड़ी के किसान भवंर सिंह से उनका विवाह हुआ। वर्ष 1998में डॉ राजपाल सिंह ने जौहड़ी में शूटिंग की शुरआत की थी। दादी अपनी पुत्री शेफाली तोमर को शूटिंग सिखाने ले जाती और दादी वहीं से उन्हें शूटिंग करते देखती। एक दिन दादी ने पिस्टल लेकर खुद निशाना लगाया वह 10 नम्बर पर लगा , बस फिर क्या था,यही से शुरू हुआ दादी का शूटिंग का स्वर्णिम सफर।

शूटिंग में आने पर दादी को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था, वह घरवालों से छुप छुप कर शूटिंग सीखती और रात्रि में परिवार वालों के सो जाने पर शूटिंग के अभ्यास करती। शूटिंग से दादी ने गांव की व खुद की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई। 30 अप्रैल 2021 को कोरोना के चलते शूटर दादी चन्द्रों तोमर का निधन हो गया था।

*शूटर दादी चन्द्रो तोमर के जीवन पर बनी थी फिल्म*
जौहड़ी की शूटर दादी चन्द्रो तोमर व प्रकाशी तोमर के जीवन पर ,सांड की आंख ,फिल्म भी बनी जिसमें दादी चन्द्रो तोमर का किरदार भूमि पेडनेकर ने किया।

*शूटर दादी को मिले ये अवार्ड*

गूगल इंडिया वुमेन विल प्रोग्राम में सम्मानित किया गया। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा सम्मानित किया। बाल विकास मंत्रालय आइकन लेडी अवार्ड टीवी शो में नजर आई। सत्यमेव जयते, शूटर दादी ने अपना कमाल टीवी शो में भी दिखाया है | उन्हें इंडिया गोट टैलेंट में भी बुलाया गया और उन्हें सम्मानित किया गया | पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया गया , राष्ट्रपति ने उन्हें अपने साथ दोपहर के में भी आमंत्रित किया था |शूटर दादी को आइकन लेडी पुरस्कार भी दिया गया।