गोदा गांव को पर्यटन हब बनाने की कवायद शुरू: पीएम ने की थी सराहना

0
1661

देहरादून: क्षेत्र के खिर्सू के पास गोदा गांव को होम स्टे हब बनाने के लिए जिला प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। बता दें कि, गोदा गांव के सुरेश चंद्र ने पीएम नरेंद्र मोदी से सीधा संवाद किया था। इस दौरान पीएम मोदी ने गांव की प्राकृतिक सुंदरता को भी सराहा था। कार्यक्रम में मौजूद रहे उच्च शिक्षा मंत्री को गांव में पर्यटन संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन हब विकसित करने के निर्देश दिए थे। निर्देशों के तरह जिला प्रशासन की एक टीम ने पैटर्न की संभावनाओं को तलाशने के लिए गांव का भ्रमण किया। जहां हिमालय का सुंदर दृश्य और प्राकृतिक नजारे देखे गए।

उन्होंने कहा कि गांव पर्यटन के लिए काफी सुंदर है। पैटर्न स्थल खिरसू से नजदीक होने के चलते यहां पर पर ट्रकों की आवाजाही भी बढ़ सकती है। जिससे गांव के लोगों को घर पर ही अच्छा रोजगार मिल सकता है। जिसके लिए अब जिला प्रशासन की ओर से इन्हें होमस्टे बनाने के लिए सहायता भी की जाएगी।बीते कुछ दिन पूर्व स्वामित्व योजना कार्ड वितरण कार्यक्रम के दौरान खिर्सू के गोदा गांव के सुरेश चंद्र ने पीएम नरेंद्र मोदी से सीधा संवाद किया था। संवाद के दौरान सुरेश ने गांव के बारे में पीएम को बताया था। पीएम ने गोदा गांव की प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करते हुए गांव को पर्यटन के लिए बेहतर संभावनाओं से भरा बताया था। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत को निर्देशित किया था कि क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां होम स्टे के क्षेत्र में कार्य कर पूरा विवरण वेबसाइट में अपलोड किया जाए।

एडीएम पौड़ी डॉ. एसके बर्नवाल ने बताया कि उनकी एक टीम गोदा गांव पहुंची। जहां उन्होंने ग्रामीणों से होमस्टे और पर्यटन की संभावनाओं पर बातचीत करते हुए पांच ग्रामीणों ने होमस्टे योजना के तहत अपने घरों को विकसित किए जाने के लिए हामी भरी। उन्होंने कहा कि गोदा, नौगांव, चोपड़ा, खंडखिल और नयानगढ़ गांवों को क्लस्टर में शामिल किया गया है। पर्यटन विभाग को क्षेत्र के प्राकृतिक और धार्मिक स्थलों का विवरण तैयार कर वेबसाइट में अपलोड करने के भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि क्षेत्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जा सके।