सीएमओ के निर्देश पर दूसरे दिन 7 लैबों में पहुंचा निरीक्षण दल, सभी को नोटिस जारी

0
186

देहरादून 06 जुलाई । सीएमओ देहरादून द्वारा गठित टीम ने लगातार दूसरे दिन राजधानी के पैथालॉजी लैबों में पहुंच कर औचक निरीक्षण किया, और वहां मानकों के अनुसार व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शनिवार को टीम ने देहरादून स्थित पैथकाइंड डायग्नोस्टिक लैब, लाइफ केयर पैथोलॉजी लैब, यश पैथोलॉजी लैब, वी केयर पैथलैब, अरिहंत हॉस्पिटल, देहरादून स्पेशियलिटी हॉस्पिटल और जैन पैथ लैब में जाकर निरीक्षण किया।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० दिनेश चौहान ने बताया कि पैथकाइंड डायग्नोस्टिक लैब और लाइफ केयर पैथोलॉजी लैब में ब्लड कलेक्शन सेंटर की सूची नहीं मिली, यश पैथोलॉजी लैब, वी केयर पैथलैब, अरिहंत हॉस्पिटल और देहरादून स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में पैथोलॉजिस्ट मौजूद नहीं था। वहीं जैन पैथ लैब बिना पंजीकरण और बिना पैथोलॉजिस्ट के संचालित की जा रही थी। सभी लैब को नोटिस जारी किया गया है।सभी पैथोलॉजी लैब को कलेक्शन सेंटर से संबधित सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये तथा डेंगू जांच के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 संजय जैन ने बताया कि जनपद के समस्त लैबों को आदेशित किया गया है कि वे अपने समस्त ब्लड कलेक्शन सेंटर की सूची विभाग को अवलंब उपलब्ध करायेंगे। समस्त लैब तथा ब्लड कलेक्शन सेंटर सी0ई0ए0 एक्ट में अनिवार्य रूप से पंजीकृत किये जायेंगे। सभी लैबों को जांच एवं उनके नियत दरों की सूची अपने संस्थान में चस्पा करनी होगी। निर्देशों का उल्लंघन किये जाने पर क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के अंतर्गत कड़ी कार्यवाही की जायेगी।