यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े, खच्चरों की पशुपालन विभाग सहित संबंधित टीम द्वारा की जा रही है जांच

0
55

*केदारनाथ धाम यात्रा को सुगम, सुखद एवं सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।*

*केदारनाथ धाम में स्वच्छता बनाए रखने के लिए नगर पंचायत केदारनाथ के पर्यावरण मित्रों द्वारा निरंतर की जा रही साफ सफाई व्यवस्था।*

*धार्मिक स्थल में धूम्रपान/गंदगी करने वाले व्यक्तियों के किए गए चालान।*

रुद्रप्रयाग 12 मई । श्री केदारनाथ धाम यात्रा का आज तीसरा दिन है तथा केदारनाथ धाम में दर्शन करने आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी हो रही है। दो दिन की यात्रा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। जिसमे देश विदेश से आए 51,629 श्रद्धालुओं ने श्री केदारनाथ धाम के दर्शन कर लिए है। केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे तीर्थ यात्रियों की सभी मूल भूत सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए जिला प्रशासन सहित संबंधित विभाग निरंतर प्रयासरत है।
केदारनाथ धाम स्वच्छ एवं साफ सुथरा वातावरण श्रद्धालुओं को उपलब्ध हो इसके दृष्टिगत नगर पंचायत केदारनाथ एवं सुलभ इंटरनेशनल के पर्यावरण मित्रों द्वारा निरंतर साफ सफाई व्यवस्था की जा रही है।
अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत केदारनाथ चंद्रशेखर चौधरी ने अवगत कराया है कि धार्मिक स्थल में धूम्रपान कर वातावरण को दूषित करने वाले छः व्यक्तियों का चालान किया गया इसी के साथ दो दुकानदारों द्वारा गंदगी करने पर उनके चालान किए गए। सभी संबंधित व्यक्तियों से एक हजार रुपए का अर्थ दंड वसूला गया तथा चेतावनी दी गई कि यदि भविष्य में दोबारा धार्मिक स्थल पर धूम्रपान करने व गंदगी करते पकड़े जाने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।
केदारनाथ यात्रमार्ग में संचालित हो रहे घोड़े, खच्चरों का पशुपालन विभाग एवं टीम द्वारा निरंतर जांच की जा रही है कि किसी भी तरह से कोई भी घोड़ा, खच्चर यात्रा मार्ग में बिना लाइसेंस के संचालित न हो। इसके साथ ही घोड़े, खच्चरों के फिटनेस की भी जांच की जा रही है।