जिलाधिकारी व पुलिस कप्तान ने की पुलिस बल की ब्रीफिंग

0
84

हरिद्वार 17अप्रैल । जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की अध्यक्षता में आज पुलिस लाइन रोशनाबाद स्थित सभागार में चुनाव ड्यूटी  व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में नियुक्त पुलिस  प्रशासनध् पीएसीध् पैरामिलिटरी फोर्सेज वन विभाग होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवानों को आदर्श एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाने हेतु संयुक्त रूप से ब्रीफ किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपने संबोधन में कहा कि वर्दी निर्वाचन के विश्वास का प्रतीक है। जिसमें आम जनता को यह सुरक्षित एहसास होता है कि सुरक्षा बलों के संरक्षण में निष्पक्ष, सुरक्षित एवं भयमुक्त निर्वाचन संपन्न होगा। समस्त सुरक्षा बलों से अपेक्षा की जाती है कि अपने अपने दायित्वों का निर्वहन बड़ी कुशलता के साथ करेंगे एवं ईवीएम मशीन की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखेंगे। हम सभी को मिलकर अपनी  अपनी जिम्मेदारी के साथ इस पर्व को निर्विघ्न संपन्न कराना है। जिस स्थान पर हमारी ड्यूटी निर्धारित की गई है उस स्थान के चारों तरफ हमें नजर बनाकर रखना है तथा मौके पर शांति व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकता होगी। पोलिंग बूथ पर अगर कोई अराजक तत्व आते हैं तो समय रहते हुए उसकी सूचना अपने उच्च अधिकारी को दी जाए जिससे मौके पर संबंधित अधिकारी जाकर उसका समाधान नियमानुसार कर सकें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने संबोधन में उपस्थित पुलिस बल के अंदर जोश भरते हुए अन्य राज्यों से आए पैरामिलिट्री व पुलिस फोर्स, होमगार्ड्स एवं पीआरडी के जवानों के साथकृसाथ पूरे फोर्स को ड्यूटी कार्ड्स, पोलिंग बूथ एवं यातायात साधनों की जानकारी दी गई तथा मतदान स्थल पर बरते जाने वाली हर छोटी बड़ी सावधानियों के साथ एवं मतदान के पश्चात ईवीएम मशीन को पूर्णरूपेण सुरक्षित तरीके से निर्धारित स्थल पर लाने के भी स्पष्ट दिशा निर्देश दिए गए। फोर्स को मतदान स्थलों पर दिव्यांग अथवा बुजुर्ग वोटर्स को व्यवस्था के अनुरूप सहयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।