सस्ती जमीन दिलाने के नाम पर दून के प्रॉपर्टी डीलर से ठगे साढ़े सात करोड़

0
46

दून में प्रापर्टी डीलर से शातिराना तरीके से ठगे करीब साढ़े सात करोड रूपये,पुलिस ने करीब डेढ दर्जन लोगो के खिलाफ मुकदमा किया दर्ज।

देहरादून 28 मार्च । सस्ती जमीन के सौदे के नाम पर दून के एक प्रॉपर्टी डीलर से सात करोड़ 32 लाख रुपये ठगने का मामला सामने आया है। पीड़ित की शिकायत पर राजपुर पुलिस ने 16 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। एसएसपी ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन किया है। आरोपियों के खिलाफ उत्तराखंड के साथ ही दूसरे राज्यों में धोखाधड़ी के डेढ़ दर्जन से अधिक मुकदमे दर्ज हैं।
प्रॉपर्टी डीलर गोविंद सिंह पुंडीर निवासी गांव रिखोली सिंगली देहरादून ने बताया कि अमजद अली निवासी जोहडी गांव सिनोला राजपुर ने उसके बड़े भाई से मिलकर कर बताया कि बुढादल समिति नांदेड़ महाराष्ट्र के बाबा अमरीक सिंह स्कूल और आश्रम बनाने के लिए जमीन देख रहे हैं। जमीन खरीदने से पहले वो उसकी मिट्टी चेक कराएंगे। इसपर उन्होंने जमीन की मिट्टी उपलब्ध कराई। कुछ समय बाद अमजद अली, राम अग्रवाल, सचित गर्ग उर्फ छोटा काणा, मुकेश गर्ग, सुमित बसंल, अर्जुन शेखावत, रणवीर, अदनान ने उन्हें जमीन की मिट्टी पास ना होने की बात बताई।साथ ही कहा कि करनाल हरियाणा में कुछ किसान अपनी जमीन बेच रहे हैं, जिसकी मिट्टी बाबा ने पास कर दी है। झांसा दिया कि संस्था से जुड़ा होने के कारण वह सीधे उस जमीन को नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए जमीन को किसानों से अपने नाम पर 40 लाख रुपये प्रति किल्ला के हिसाब से खरीद लो। इसे वह बाद में दो करोड़ 15 लाख रुपये प्रति किल्ला के हिसाब से खरीद लेंगे। पीड़ित ने जमीन को खरीदने के लिए किसानों से बात कर 21 लाख रुपये दे दिए।इसके बाद बाबा अमरीक सिंह व अन्य आरोपियों ने दून आकर जमीन खरीदने के लिए 51 करोड़ 60 लाख का चेक दिखाया। आरोपियों ने रकम का तीन प्रतिशत संस्था में जमा करने और पैसों को आयकर विभाग द्वारा पकड़े जाने का झांसा देकर पीड़ित से सात करोड़ 32 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने पीड़ित की तहरीर पर अमरीक सिंह, अमजद अली के साथ ही अन्य आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीमों का गठन कर दिया गया है। आरोपी पहले भी इस प्रकार की धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं