स्वरोजगार अपनाकर आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं छात्र-छात्राएं

0
69

*राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मालदेवता में एक दिवसीय खाद्य प्रशिक्षण कार्यशाला का हुआ आयोजन*

देहरादून 05 मार्च । राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर के बीएससी गृह विज्ञान विभाग में मंगलवार को एक दिवसीय खाद्य प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभारंभ प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर डी.पी. सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम छात्रों के अंदर कौशल विकास के साथ-साथ आजीविका के स्रोत का भी साधन बनते हैं।
कार्यक्रम में में “द दून चूल्हा”की संस्थापक श्रीमती कृष्णा द्वारा सेब का जैम, टमाटर का सॉस, मिक्स अचार ,लाल मिर्च का अचार एवं करेले का अचार इत्यादि बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।
गृह विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ डिंपल भट्ट द्वारा छात्र-छात्राओं को कौशल विकास प्रशिक्षण की उपयोगिता बताते हुए कहा गया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से प्रशिक्षित छात्राएं स्वरोजगार अपनाकर आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।
कार्यक्रम में समस्त छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक प्रतिभा किया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राध्यापक डॉ सविता वर्मा, डॉ ज्योति खरे, डॉ अनीता चौहान ,डॉ पूजा रानी, डॉ रेखा चमोली, डॉ रीना, डॉ लीना रावत आदि उपस्थित रहे।