गुलदार की खाल तस्करी में एक गिरफ्तार, दो खालें बरामद

0
83

उत्तरकाशी 17 फरवरी। गुलदार की खाल तस्करी कर रहे एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसके कब्जे से दो गुलदार की खाले भी बरामद की गयी है।
जानकारी के अनुसार बीते दिनों एसओजी उत्तरकाशी को सूचना मिली कि जिले में एक वन्यजीव तस्कर गुलदार की खाल तस्करी हेतू आने वाला है। सूचना पर कार्यवाही करते हुए एसओजी टीम द्वारा थाना पुरोला पुलिस व वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल व्यूरो दिल्ली (डब्लूसीसीबी) के साथ समन्वय बैठाते हुए एक संयुक्त टीम गठित की गयी। टीम द्वारा कल रात्रि को जाल बिछाते हुये थाना पुरोला क्षेत्र से देहरादूनकृनौगांव राष्ट्रीय राजमार्ग पर जरड़ाखड्ड के पास से वरुण उर्फ लक्की निवासी नाड़ा लाखामण्डल देहरादून नामक तस्कर को गुलदार की खाल तस्करी करते हुये गिरफ्तार किया गया, जिसके कब्जे से गुलदार की 2 खालें बरामद हुयी हैं। पुलिस द्वारा वन्य जीव की खाल की तस्दीक हेतु वन विभाग की टीम को मौके पर बुलाया गया। गिरफ्तारी व बरामदगी के आधार पर आरोपी वरुण के खिलाफ थाना पुरोला पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। जिसे न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया गया है। पुलिस के अनुसार आरोपी उक्त खालों को रिखनाड़ लाखामण्डल के जंगलों से लाकर तराई के एरिया में उच्च दामों पर बेचने के लिये ले जा रहा था, जिसको एसओजी व पुलिस की टीम द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया है।
पुलिस कार्यालय उत्तरकाशी में आयोजित पत्रकार वार्ता में सीओ प्रशान्त कुमार द्वारा बताया गया कि हमारी एसओजी की टीम पिछले कई दिनों से इसकी निगरानी कर रही थी, जिसमें कल रात टीम को तस्कर वरुण (लक्की) को पकडने में कामयाबी हाथ लगी है।