पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का प्रसारण

0
6335

देहरादून 29 जनवरी । माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा *परीक्षा पर चर्चा* कार्यक्रम के सातवें संस्करण में विद्यार्थियों,अभिभावकों तथा शिक्षकों के परीक्षा एवं तनाव संबंधी प्रश्नों के उत्तर देकर समस्याओं का निराकरण किया गया।
पीएमश्री केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी में माम चन्द के मार्गदर्शन में प्रार्थना सभा स्थल पर कार्यक्रम हेतु प्रोजेक्टर स्क्रीन की व्यवस्था की गई। प्राचार्य मामचन्द, उप प्राचार्य रमेश चन्द, मुख्य अध्यापक सरोज कुमार वर्मा, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन से अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त किया। परीक्षा का तनाव सभी के लिए गंभीर समस्या है, जिसका सहज निराकरण इस कार्यक्रम से प्राप्त हुआ।
माननीय प्रधानमंत्री जी ने ‘परीक्षा के समय को उत्सव’ के रूप में बनाने के लिए अनेक मंत्र दिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा और उसका तनाव दूर करने के लिए आवश्यक है कि अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करें, जीवन को संतुलित बनाएं, निर्णय में स्पष्टता तथा विश्वास रखें, प्रत्येक कार्य का समय निर्धारित करें, सदैव सकारात्मक बने रहें।
कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के संबोधन के उपरांत उनमें आत्मविश्वास जाग्रत हुआ है और अब वे भी परीक्षाओं को एक पडाव की भांति मानकर उसका सामना करेंगे।
यह कार्यक्रम विशेष रूप से परिषदीय परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों हेतु था । परंतु जीवन भी एक परीक्षा ही है, अतः प्रत्येक के लिए यह संवाद अति महत्वपूर्ण तथा उपयोगी रहा।