पासपोर्ट आवेदनकर्ताओं को नहीं काटने होंगे चक्कर

0
129

पासपोर्ट सेवा केंद्र में पांच नवंबर को होगा पीसीसी मेला आयोजित: पांडेय

देहरादून। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वालो की सुविधा के लिए 5 नवंबर को देहरादून स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र में पीसीसी मेला आयोजित किया जा रहा है। इस दिन पर 625 आवेदन पर सुनवाई होगी। पीसीसी एक विविध पासपोर्ट सेवा है। अब तक, पासपोर्ट के अलावा कुछ देशों जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय देशों आदि की ओर से इसकी आवश्यकता थी। हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात ने भी पासपोर्ट के साथ पीसीसी को किसी भी नौकरी, छात्रवृति आदि के लिए अनिवार्य कर दिया है। नतीजतन, पीसीसी की मांग कई गुना बढ़ गई है। पीसीसी की मांग में वृद्धि के कारण, पीसीसी आवेदनों के लिए नियुक्ति चक्र (ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि और आवेदन की प्रक्रिया के लिए उपलब्ध नियुक्ति की नवीनतम तिथि के बीच का समय अंतराल) में काफी वृद्धि हुई है, जिससे पीसीसी जारी करने में देरी हुई है। आवेदकों को पीसीसी के लिए इंतजार 30 दिनों तक चला गया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड राज्य के पीसीसी आवेदकों के हित में 28 सितंबर से पीसीसी आवेदनों को 6 पीओपी एस के में संसोधित करने का निर्णय लिया गया था, जो पहले केवल पीएस के देहरादून में निष्पादित किए जाते थे। आवेदकों की सुविधा के लिए अपॉइंटमेंट को और कम करने के उद्देश्य से निर्णय लिया गया है कि 5 नवंबर को देहरादून पासपोर्ट सेवा केंद्र में एक पीसीसी मेला आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए इस दिन पर 625 आवेदन पर सुनवाई होगी। सभी आवेदकों से अनुरोध है कि इस सुविधा का भरपूर उपयोग करें और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके पासपोर्ट सेवा केंद्र आएं। विशेष सुविधा के तौर पर वे सभी आवेदक जिन्होंने 5 नवंबर के बाद की अपॉइंटमेंट ले रखी है, वे भी मेले में आ सकते हैं और उनकी अपॉइंटमेंट को निस्तारित करके उनके आवेदन पर कार्यवाही की जाएगी।

 

सुविधा का भरपूर उपयोग करें

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी विजय शंकर पांडेय ने बताया कि पीसीसी मेले के लिए शनिवार 625 आवेदन पर सुनवाई होगी। सभी आवेदकों से अनुरोध है कि इस सुविधा का भरपूर उपयोग करें और ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके पासपोर्ट सेवा केंद्र आएं। बायोमेट्रिक टेस्ट, उंगलियों के निशान और फोटो खिंचवाने के लिए आवेदक को बताए गए समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचना होगा।