सप्तम कालरात्रि को पूजने मेयर गामा भी पहुंचे श्री अभय मठ शक्ति पीठ।

0
339

देहरादून 02 अक्तूबर। आज देवी के सप्तम स्वरूप मां कालरात्रि का पूजन किया गया, श्रीअभय मठ लक्ष्मण चौक में परम पूज्य महंत 108 श्री रविंद्र पुरी जी महाराज के आशीर्वाद से दिगंबर राजेश पुरी जी महाराज बहुत भव्य तरीके से नवरात्रे का आयोजन कर रहे हैं।मंदिर को स्वेत और पीले पुष्पों से सजाया गया, प्रातः काल में सप्तमी का पूजन पुष्पांजलि बंगाली पद्धति से किया गया। माता को नया चौला अर्पण किया गया नूतन आभूषण से भव्य श्रृंगार किया गया। दुर्गा सप्तशती का का पाठ विद्वान ब्राह्मणों द्वारा निरंतर किया जा रहा है। दिगंबर राजेश पुरी ने बतायाआज की देवी का मंत्र है।
*ॐ ऐं ह्री क्लीं चामुण्डायै विच्चै * कालरात्रि की महत्ता का बखान करते हुए बताया कि जन्म पालन और मृत्यु देवी के तीन रूप है,एक बार शिव ने देवी को काली कह दिया इस कारण इनका नाम काली पड़ा,माता काली की पूजा सब कुछ सिद्ध हो जाता है,आज की रात अखंड ज्योत जलाकर काले तिल से पूजा करनी चाहिए ।आज प्रात सप्तमी की पूजा की गई और संध्या के समय भोग और आरति की गई। सांय कालीन भजन संध्या में क्षेत्र के श्रद्धालुओं की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही ।क्षेत्रीय श्रद्धालुओ का कहना है की क्षेत्र में इस प्रकार का भव्य आयोजन पहली बार हो रहा है।मठ में विराजमान श्री शंक्रेश्वर महादेव जी का आज पुष्पों द्वारा भव्य संध्या श्रृंगार किया गया।
संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिदिन भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें नित नए भजन गायक माता का गुणगान कर रहे हैं।भजन संध्या का सीधा प्रसारण क्षेत्र में लाइव एलईडी स्क्रीन पर किया जा रहा है। आज भजन संध्या में देहरादून की प्रसिद्ध गायक टी सीरीज एवम दिव्य चैनल फेम आशु वर्मा ने अपनी मधुर वाणी से माता का गुणगान माता की सुंदर भेंटे सुना कर किया।
क्या रखा है झुटी दुनिया दारी में,कुछ तो है सरकार तेरी दरबारी मे।
एक आश तुम्हारी है विश्वास तुम्हारा है,एक तेरे सिवा मैया अब कौन हमारा है।
जाने कहां कहां पर भटका तेरा दीवाना,दर ये तुम्हारा मैया मेरा आखिर ठिकाना ।।
लो आ गया अब तो मां मै शरण तेरी।

सभी श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। ।अनेक प्रसिद्ध भजन पर भक्ति में श्रद्धालुओं नीरत करते रहे।देर रात्रि तक यह कार्यक्रम चलता रहा।
उसके पश्चात मईया के नवरात्रे गाए गए। उपवास वाले श्रद्धालुओं के लिए अन्न रहित प्रसाद की वयवस्था महिला मंडल द्वारा की गई थी
इस अवसर पर मेयर सुनील उनियाल गामा वरिष्ठ भाजपा नेता विनय गोयल,अग्रवाल समाज के अध्यक्ष कमलेश अग्रवाल, महिला मंडल की अध्यक्ष रीना मेंदीरत्ता, शशि शर्मा, महामंत्री प्रशांत शर्मा ,अनिल मित्तल, सहित सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं की उपस्तिथि रही।कल माता वैष्णो देवी के दरबार के प्रसिद्ध भजन गायक जयपाल जी माता का गुणगान करने आ रहे हैं।