उत्पीड़न की शिकार महिलाओं की आवाज बनें आंगनवाड़ी व समूह की महिलाएंः- डीएम , हक की बात, जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम में डीएम ने महिलाओं से किया संवाद , महिलाओं को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के भी दिए निर्देश

0
290
शामली। डीएम जसजीत कौर ने आंगनवाडी कार्यकत्रियों व समूह की महिलाओं से आहवान किया हैं कि वे ऐसी महिलाओं की आवाज बनें जो मारपीट, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या से पीड़ित हों, ऐसी महिलाओं को शासन की विभिन्न हेल्पलाइनांे की जानकारी दी जाए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो और समय पर सूचना देकर कार्रवाई करा सकें।
डीएम जसजीत कौर ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट में हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम में महिलाओं के साथ संवाद किया। इस दौरान यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रूण हत्या, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीडन व दहेज हिंसा के संबंध में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझावों व सहायता आदि के संबंध में महिलाओं ने डीएम से संवाद किया। डीएम ने महिलाओं की समस्याएं व उनके सुझाव सुनकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। डीएम ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व समूह की महिलाओं का आहवान किया कि वे ऐसी महिलाओं की आवाज बनें जो मारपीट, दहेज उत्पीड़न की शिकार हो रही हैं अथवा जिनको न्याय नही मिल रहो। उन्होंने कहा कि बहुत सारे एक्ट बने हुए हैं जिनके तहत कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है इसलिए यदि आपके आसपास आपके चिर परिचित या स्कूल जाते समय बच्चियों को कोई परेशान करता हो, गलत प्रकार से मैसेज करता हो, मारपीट की घटना हो उसके लिए सबसे पहले बच्चियों को विभिन्न टोलफ्री नंबरों के लिए जागरूक किया जाए ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो और समय से कार्रवाई की जा सके। डीएम ने निर्देश दिए कि महिलाओं से संबंधित जितने भी शासन की जन कल्याणकारी योजनाएं हैं उनका गांवों में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को योजनाओं का लाभ मिल सके। डीएम ने कहा कि 12 वर्ष की आयु से ऊपर के सभी को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाए, कोविड-19 वैक्सीनेशन की डोज लगी होगी तो आप सुरक्षित रहेंगे। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव ने महिलाओं को यौन हिंसा, लैंगिक आसमानता, कन्या भ्रूण हत्या आदि के संबंध में जागरूक किया तथा सरकार की विभिन्न हेल्पलाइनों 181, 1090, वीमेन पावर लाइन 1098, चाइल्ड हेल्पलाइन 112, 102, 108 व 1076 के अलावा वन स्टॉप सेंटर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर महिलाएं, आंगनवाडी कार्यकत्रियां, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी मौजूद रही।
रिपोर्ट :- सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।