आठ मई को खुलेंगे भगवान बदरीनाथ के कपाट

0
171

चमोली। भगवान बदरी विशाल के कपाट आठ मई आज ब्रह्म मुहूर्त पर प्रातरू 6.15 बजे विधि विधान, पूजा परम्परा के साथ श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे। कपाटोद्घाटन के लिये भगवान बदरीनाथ के सिंहद्वार, मंदिर परिसर और पवित्र अलकनंदा पर के प्रवेश द्वार को हजारों विभिन्न फूलों से सजाया गया है। रात्रि में भी भगवान का दरबार चमकता रहे इसके लिए लाइटिंग की भव्य ब्यस्थता की गयी है।
शीतकाल में बदरीनाथ भगवान के मंदिर के कपाट परम्परा के अनुसार बंद रहते हैं। विगत 2 वर्षों में कोरोना के कारण यात्रियों की संख्या कम रही। उम्मीद की जा रही है कि इस बार चारों धामों में रिकार्ड यात्री आ सकते हैं। इसलिए यात्रा को लेकर शासन, प्रशासन, बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति, स्थानीय लोग और व्यवसायी बहुत उत्साहित हैं।
कपाट खुलने पर भगवान बदरी विशाल की एक झलक पाने के लिये बदरीनाथ और नजदीक के यात्रा पथ के स्टेशनों पर देश दुनिया से हजारों तीर्थयात्री पहुंच गये हैं। भगवान बदरी विशाल के कपाट खुलने पर परम्पराओं के अनुसार उद्धव जी , कुबेर जी का विगृह और आदि गुरु शंकराचार्य की गद्दी बदरीनाथ धाम पहुंच गयी है।भगवान बदरी विशाल के कपाटोद्घाटन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई वीआईपी के बदरीनाथ के दर्शन कार्यक्रम में पहुंचने की संभावना है। सुरक्षित यात्रा और व्यवस्थित यात्रा के लिये पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार , जिला अधिकारी हिमांशु खुराना , पुलिस अधीक्षक श्वेता चौबे समेत सभी आला अधिकारी बदरीनाथ पहुंच चुके हैं।