रूद्रपुर 05 अप्रेल, 2022- जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने मंगलवार को जिला कार्यालय सभागार में कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) निर्माण, संवर्धन योजना अंतर्गत जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की ली।
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि इन महत्वपूर्ण योजनाओं से जहां जिले में कृषि एवं उससे जुड़े क्षेत्र का विकास होगा साथ ही इसके अलावा कई नई कृषि आधारभूत संरचनाओं का भी सृजन एवं संवर्धन होगा। कृषकों की आय बढ़ाने में दोनों केंद्रीय योजनाएं मददगार साबित होंगी। जिलाधिकारी ने डीडीएम नाबार्ड को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रथम वर्ष की एफपीओ गठन की उपलब्धियां सूचीवार बनाकर आगामी बैठक में प्रस्तुत करना सुनिश्चत करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि संगठनों के लिए बनाए जा रहे बिजनेस प्लान को भी आगामी बैठक में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें ताकि कृषि से सम्बन्धित रेखीय विभागों के अधिकारियों से भी सुझाव लेते हुए उनके उनके महत्वपूर्ण सुझाव भी बिजनेस प्लान में शामिल किये जा सकें।
डीडीएम नाबार्ड राजीव प्रियदर्शी ने बताया कि सेन्ट्रल सैक्टर स्कीम के अन्तर्गत जनपद में कृषक उत्पाक संगठन बनाये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि एफपीओ का गठन कार्य पांच वर्षों में पूरा होगा। प्रथम वर्ष में बेस लाइन सर्वे, किसानों का चयन किया जायेगा साथ ही एफपीओ का रजिस्ट्रेशन कम्पनी अधिनियम या सोसाईटी अधिनियम के अन्तर्गत किया जायेगा। इन संगठनों के काम को सम्पादित करने के लिए एफपीओ के सीईओ का चयन किया जायेगा।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, जिला विकास अधिकारी डॉ.महेश कुमार, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल, मुख्य पशुपालन अधिकारी डॉ.जीएस धामी, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।