बारिश और बर्फबारी ने उत्तराखण्ड में बढ़ाई ठंड।

0
215

देहरादून। शनिवार को प्रदेश के मैदानी जिलों में बारिश तो ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी के बाद प्रदेशभर में ठंड बढ़ गई है। गंगोत्री, केदारनाथ, चकराता, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा आदि में बर्फबारी के बाद ठंड में इजाफा दर्ज किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने 26 से 27 फरवरी को बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया है।
शुक्रवार देर रात से चकराता क्षेत्र की ऊंची पहाडियों व चकराता बाजार में बर्फ़बारी का दौर जारी है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में हो रही बर्फबारी ने पूरे क्षेत्र को कड़ाके की सर्दी की चपेट में ले लिया है। यह सीजन की सातवीं बर्फबारी है।
बुधवार सुबह से चकराता क्षेत्र में मौसम ने अपना मिजाज बदला हुआ है जहां बुधवार को जमकर बारिश हुई व गुरुवार को भारी ओलावृष्टि हुई इसके बाद शुक्रवार को पूरा दिन मौसम खुला रहा। दिनभर धूप खिली रही। जिससे स्थानीय लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली।लेकिन शाम होते होते एक बार फिर बादल घिर आये और देर रात को चकराता की ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फ की फुहारें पड़ी।शनिवार सुबह से आसमान में काले बादल छाए रहे व बारिश का दौर जारी रहा। वहीं सुबह 10 बजे के आसपास चकराता की ऊंचाई वाली पहाड़ियों लोखंडी, देवबन, मोयला टॉप, मुंडाली, व्यास शिखर, चोरानी, कोटी कनासर आदि जगहों पर बर्फबारी शुरू हुई जो रुक रुक कर जारी है।
इससे इन क्षेत्रों में 3 से 4 इंच तक नई बर्फ जमा हो गयी है। जबकि पहले की पड़ी बर्फ अभी पिघली नही है। वहीं चकराता बाजार में भी लगातार बजरी व बर्फ के फोहे पड़ रहे है। लेकिन अभी तक यहां बर्फ जम नही पाई है। दोपहर एक बजे के करीब सूर्यदेव ने भी अपने दर्शन दिए। लेकिन धूप ज्यादा देर नहीं टिक सकी।