अयोध्या जी में ब्राह्मण सम्मेलन का नाम बदलकर क्या BSP इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन नहीं कर रही?

0
4100

इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) के वकील विजय चंद्र श्रीवास्तव के मुताबिक़, इस मामले में आठ साल से ज़्यादा का वक़्त बीतने के बाद भी किसी भी पार्टी ने आज तक अपना जवाब दाखिल नहीं किया है. लिहाजा 2013 के बाद इस मामले में दोबारा कभी सुनवाई नहीं हो सकी है.

प्रयागराज. बहुजन समाज पार्टी (BSP) शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण सम्मेलन (Brahmin Convention) की शुरुआत करेगी. भगवान राम की नगरी अयोध्या में होने वाले पहले सम्मेलन के ज़रिये बीएसपी जहां ब्राह्मणों वोटरों को रिझाने की कोशिश करेगी, वहीं विधानसभा चुनावों के लिए इसे मायावती के शंखनाद के तौर पर भी देखा जा रहा है. हालांकि, बीएसपी के इस ब्राह्मण सम्मेलन पर विवाद खड़ा हो गया है, क्योंकि इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने यूपी में सियासी पार्टियों के जातीय सम्मेलनों व रैलियों पर पाबंदी लगा रखी है. ऐसे में मामला एक बार फिर से न सिर्फ अदालत की दहलीज तक जा सकता है, बल्कि इस पर कोर्ट या सरकार रोक भी लगा सकती है. वहीं सत्ताधारी बीजेपी ने इसे बसपा की हताशा और निराशा करार दिया है.

यूपी में चार बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर काबिज़ हो चुकी मायावती की बहुजन समाज पार्टी 23 जुलाई को अयोध्या में ब्राह्मणों के सम्मेलन का आयोजन कर सूबे में कुछ महीनों बाद होने वाले विधानसभा चुनाव का बिगुल फूंकने जा रही है. हालांकि, इलाहाबाद हाईकोर्ट की रोक के बावजूद एक जाति विशेष का यह सम्मेलन कैसे होगा, इस पर विवाद भी है और सवाल भी. हाईकोर्ट के आदेश की फ़िक्र न तो बीएसपी को है और न ही उस योगी सरकार को, जिस पर आदेश का पालन कराने की ज़िम्मेदारी है. दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 11 जुलाई साल 2013 को मोती लाल यादव द्वारा दाखिल पीआईएल संख्या 5889 पर सुनवाई करते हुए यूपी में सियासी पार्टियों द्वारा जातीय आधार पर सम्मेलन- रैलियां व दूसरे कार्यक्रम आयोजित करने पर पाबंदी लगा दी थी. जस्टिस उमानाथ सिंह और जस्टिस महेंद्र दयाल की डिवीजन बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि सियासी पार्टियों के जातीय सम्मेलनों से समाज में आपसी मतभेद बढ़ते हैं और यह निष्पक्ष चुनाव में बाधक बनते हैं. अदालत ने जातीय सम्मेलनों पर पाबंदी लगाते हुए चुनाव आयोग और सरकार के साथ ही चार प्रमुख पार्टियों कांग्रेस -बीजेपी, सपा और बसपा को नोटिस जारी कर उनसे जवाब तलब कर लिया था और सभी से हलफनामा देने को कहा था.

 उसे सख्ती से रोकना भी चाहिए
इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील विजय चंद्र श्रीवास्तव के मुताबिक़, इस मामले में आठ साल से ज़्यादा का वक़्त बीतने के बाद भी किसी भी पार्टी ने आज तक अपना जवाब दाखिल नहीं किया है. लिहाजा 2013 के बाद इस मामले में दोबारा कभी सुनवाई नहीं हो सकी है. अधिवक्ता विजय चंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि आठ सालों से सुनवाई भले ही ठप्प पड़ी है, लेकिन 11 जुलाई 2013 को लगाई गई पाबंदी आज भी बरकरार है. ऐसे में बसपा सम्मेलन करती है तो यह सीधे तौर पर कोर्ट की अवमानना होगी. उनके मुताबिक़, इस तरह के जातीय सम्मेलनों पर रोक लगाना सरकार की ज़िम्मेदारी बनती है. सरकार को न तो ऐसे सम्मेलनों के लिए अनुमति देनी चाहिए और साथ ही अगर जाति के नाम पर कहीं भी सम्मेलन या कार्यक्रम आयोजित होते हैं, तो अदालत के आदेश का अनुपालन कराते हुए उसे सख्ती से रोकना भी चाहिए.

खुद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल करेंगे
विजय चंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि इस मामले में याचिकाकर्ता या कोई भी दूसरा व्यक्ति अदालत में अवमानना का केस दाखिल कर सकता है. अदालत इस पर सुओ मोटो यानी स्वतः संज्ञान ले सकती है. पार्टी के साथ उसके प्रमुख पदाधिकारियों और सम्मेलन से जुड़े नेताओं के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. विजय श्रीवास्तव का कहना है कि अगर बीएसपी के ब्राह्मण सम्मेलनों के आयोजन के लिए सरकार या स्थानीय प्रशासनिक अमले की तरफ से अनुमति दी गई है तो यह हैरानी की बात है, क्योंकि अगर एक पार्टी के जातीय सम्मेलनों पर रोक नहीं लगेगी तो आने वाले दिनों में दूसरी पार्टियां भी खुलकर जातीय कार्ड खेलने की कोशिश करेंगी. उनका कहना है कि बीएसपी के ब्राह्मण सम्मेलनों पर रोक लगाए जाने की मांग को लेकर वह खुद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल करेंगे.

UP Election: BSP ने बदला ब्राह्मण सम्मेलन का नाम, अब प्रबुद्ध वर्ग के सम्मान में विचार गोष्ठी, ये है पूरा कार्यक्रम

BSP ने बदला ब्राह्मण सम्मेलन का नाम, अब प्रबुद्ध वर्ग के सम्मान में गोष्ठी

LAST UPDATED: July 23, 2021, 07:47 IST

UP Assembly election News: अयोध्या से आगाज के बाद 29 जुलाई तक बसपा अलग-अलग ज़िलों में इस गोष्ठी का आयोजन करेगी. इसमें 24-25 को अम्बेडकर नगर, उसके बाद 26 जुलाई को इलाहाबाद में, फिर 27 को कौशाम्बी, 28 को प्रतापगढ़ और 29 जुलाई को सुल्तानपुर में कार्यक्रम होना है.

UPMSP UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जल्द, ऐसे करे सकेंगे चेक

UP Board Result 2021: 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जल्द, ऐसे करे सकेंगे चेक

LAST UPDATED: July 22, 2021, 13:54 IST

UPMSP UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट (UP Board Result 2021) 31 जुलाई 2021 के पहले कभी भी घोषित किया जा सकता है. हालांकि इस संबंध में यूपी बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही रिजल्ट की डेट जारी होने की संभावना जताई जा रही है.

Advertisement

UPPSC Staff Nurse Recruitment 2021: स्टाफ नर्स के 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

Sarkari Naukri : स्टाफ नर्स के 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

LAST UPDATED: July 22, 2021, 09:14 IST

UPPSC Staff Nurse Recruitment 2021:   यूपी लोक सेवा आयोग की ओर से स्टाफ नर्स पुरूष और स्टाफ नर्स महिला के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

इलाहाबाद HC ने बेसिक शिक्षा परिषद के पूर्व सचिव का निलंबन रोका, सरकार से मांगा जवाब

शिक्षा परिषद के पूर्व सचिव के निलंबन आदेश पर इलाहाबाद HC ने लगाई रोक

LAST UPDATED: July 21, 2021, 21:28 IST

UP News: बेसिक शिक्षा परिषद (Basic Education Council) के पूर्व सचिव संजय सिन्हा (Former Secretary Sanjay Sinha) को बड़ी राहत मिली है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने ंनिलंबन आदेश पर रोक लगा दी है

आज भी इलाहाबादियों की पहली पसंद है, देहाती रसगुल्ला

LAST UPDATED: July 21, 2021, 16:47 IST

आज मिला वादियों की पहली पसंद है देहाती रसगुल्ला. प्रयागराज के गर्म और नरम रसगुल्ले की बात ही अलग है और अगर यह मिठास देहाती रसगुल्ले की हो तो फिर सोने पर सुहागा है.

Advertisement

UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस एसआई व एएसआई के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि कल

UP Police SI Recruitment 2021: एसआई व एएसआई के पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि कल

LAST UPDATED: July 21, 2021, 15:42 IST

UP Police SI Recruitment 2021: यूपी पुलिस की ओर से एएसआई और एसआई के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इन पदों के लिए अभ्यर्थी 22 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जल्द , जानें डिटेल

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट जल्द ,जानें डिटेल

LAST UPDATED: July 21, 2021, 10:08 IST

UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट (UP Board Result 2021) जल्द होगा ही घोषित किया जाएगा. रिजल्ट घोषित करने की तारीख और समय का ऐलान कभी भी किया जा सकता है.

विदेशी जमातियों के मामले में सरकारी वकीलों की लापरवाही पर HC सख्त, जांच के आदेश

विदेशी जमातियों के मामले सरकारी वकीलों की लापरवाही पर HC सख्त, जांच के आदेश

LAST UPDATED: July 21, 2021, 09:08 IST

Allahabad High Court: कोर्ट ने प्रमुख सचिव न्याय को जांच में यह पता लगाने का आदेश दिया है कि यह लापरवाही का मामला है या फिर जानबूझकर गलती की गई है. कोर्ट ने प्रमुख सचिव न्याय को सच्चाई का पता लगाकर दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है.

Advertisement

69 हजार शिक्षक भर्ती में FIR दर्ज कराने की पूर्व IPS अफसर अमिताभ ठाकुर की अर्जी खारिज, जानिए क्यों?

69 हजार शिक्षक भर्ती में FIR दर्ज कराने की अर्जी खारिज, जानिए क्यों?

LAST UPDATED: July 20, 2021, 17:01 IST

Prayagraj News: स्पेशल सीजेएम कोर्ट ने कहा कि अमिताभ ठाकुर ने मुख्य रूप से इस प्रकार से आरोप लगाये हैं, जैसे राज्य सरकार ने अपराध किया है. कोर्ट ने कहा कि एक ही घटना के संबंध में दो समान एफआईआर नहीं हो सकते हैं.

UP DElEd 2021: यूपी डीएलएड प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, यहां देखें पूरा शेड्यूल

UP DElEd 2021:यूपी डीएलएड प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू, देखें शेड्यूल

LAST UPDATED: July 20, 2021, 16:14 IST

UP DElEd 2021:  यूपी  डीएलएड (UP DElEd 2021) शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए आज से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अभ्यर्थियों आधिकारिक वेबासइट के जरिए निर्धारित अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं.

PCS-J 2018: मॉडरेशन को चुनौती देने वाली याचिका पर बहस पूरी, हाईकोर्ट ने फैसला किया सुरक्षित

PCS-J 2018: मॉडरेशन को चुनौती देने वाली याचिका पर बहस पूरी, फैसला सुरक्षित

LAST UPDATED: July 20, 2021, 13:45 IST

Prayagraj News: याचियों ने आरोप लगाया है कि लॉ पेपर सेकंड में उन्हें उत्तर पुस्तिका में ज्यादा अंक मिले थे. लेकिन मार्क शीट में मॉडरेशन के चलते नंबर कम कर दिए गए, जिससे इंटरव्यू में शामिल होने के बावजूद उनका फाइनल सेलेक्शन नहीं हो सका.

Advertisement

प्रयागराज: गौवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित, यदि किया तो होगी सख्त कार्रवाई- IG केपी सिंह

गौवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित, यदि किया तो होगी सख्त कार्रवाई- IG केपी सिंह

LAST UPDATED: July 20, 2021, 09:51 IST

आईजी प्रयागराज रेंज केपी सिंह (KP Singh) के मुताबिक, गौवंश की कुर्बानी प्रतिबंधित और अवैध है. ऐसी किसी भी सूचना पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी. आईजी रेंज केपीसिंह ने बाजारों में हो रही भीड़- भाड़ को लेकर भी निर्देश दिए हैं कि लोगों से कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाये.

UP Board 10th,12th Result 2021: आज घोषित हो सकती है यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं रिजल्ट की तारीख, जानें बड़ी बातें 

UP Board Result: आज घोषित हो सकती है 10वीं व 12वीं रिजल्ट की तारीख

LAST UPDATED: July 20, 2021, 08:35 IST

UP Board10th,12th Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट (UP Board 10th,12th Result 2021) जारी  करने की  तारीखों आज ऐलान किया जा सकता है. रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया  जाएगा.

UP News: कोरोना काल में बढ़ा मुकदमों का बोझ, इलाहाबाद हाईकोर्ट में 10 लाख से ज्यादा केस पेंडिंग

कोरोना ने बढ़ाया मुकदमों का बोझ, इलाहाबाद HC में 10 लाख से ज्यादा केस पेंडिंग

LAST UPDATED: July 20, 2021, 07:37 IST

Prayagraj News: इस साल कोरोना की सेकंड वेब में मुकदमों की सुनवाई न हो पाने के चलते इलाहाबाद हाईकोर्ट में तीस हजार नये मुकदमों की सुनवाई भी पेंडिंग हो गयी है.

Advertisement

CM योगी ने दिए आदेश- बकरीद पर गोवंश और ऊंट की कुर्बानी न हो, 50 से ज्यादा लोगों के इकठ्ठा होने पर लगाया प्रतिबंध

गोवंश और ऊंट की कुर्बानी न हो, 50 लोगों के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध : सीएम योगी

LAST UPDATED: July 19, 2021, 17:00 IST

इससे पहले बकरीद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल ने कहा कि घर में ही त्योहार मनाएं. मौलाना खालिद ने यह भी कहा है कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें.

LOAD MORE NEWS

MORE FROM OTHER DISTRICT

  • Jaipur Crime News: महिला से रेप कर जबरन धार्मांतरण कराया, पुलिस ने दबोचे 2 आरोपी, पढ़ें खौफनाक दास्तां

    Jaipur Crime News: महिला से रेप कर जबरन धार्मांतरण कराया, पुलिस ने दबोचे 2 आरोपी, पढ़ें खौफनाक दास्तां

    जयपुर

  • Rajasthan News Live Updates: कांग्रेस में 25 से 31 जुलाई के बीच आ सकती है जिलाध्यक्षों की पहली सूची

    Rajasthan News Live Updates: कांग्रेस में 25 से 31 जुलाई के बीच आ सकती है जिलाध्यक्षों की पहली सूची

    जयपुर

  • MP News Live Updates: ग्वालियर में पति ने पत्नी को जिंदा जलाया, गंभीर हालत में इलाज जारी

    MP News Live Updates: ग्वालियर में पति ने पत्नी को जिंदा जलाया, गंभीर हालत में इलाज जारी

    ग्वालियर

  • Kokila Purnima Vrat 2021: कोकिला पूर्णिमा व्रत आज, संतान, धन और सौभाग्य के लिए पढ़ें ये कथा

    Kokila Purnima Vrat 2021: कोकिला पूर्णिमा व्रत आज, संतान, धन और सौभाग्य के लिए पढ़ें ये कथा

    उज्जैन

  • Bihar: वन मंत्री नीरज कुमार बबलू बोले- शिल्पा शेट्टी ने नहीं दी थी सुशांत की मौत पर कोई प्रतिक्रिया

    Bihar: वन मंत्री नीरज कुमार बबलू बोले- शिल्पा शेट्टी ने नहीं दी थी सुशांत की मौत पर कोई प्रतिक्रिया

    नवादा

  • Rajasthan: प्रदेश में कंप्यूटर अनुदेशकों की हो सकेगी नियमित भर्ती, जानें कैबिनेट के अहम फैसले

    Rajasthan: प्रदेश में कंप्यूटर अनुदेशकों की हो सकेगी नियमित भर्ती, जानें कैबिनेट के अहम फैसले

    जयपुर

  • Rajasthan: प्रदेश में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल, सरकार जारी करेगी गाइडलाइन

    Rajasthan: प्रदेश में दो अगस्त से खुलेंगे स्कूल, सरकार जारी करेगी गाइडलाइन

    जयपुर

  • Ujjain: महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई में निकल रहे नरकंकाल, क्या कह रहे पुरातत्वविद

    Ujjain: महाकाल मंदिर परिसर में खुदाई में निकल रहे नरकंकाल, क्या कह रहे पुरातत्वविद

    उज्जैन

  • पत्नी ने पति को महिला मित्र के साथ पकड़ा, वीडियो कर दिया वायरल, FIR दर्ज

    पत्नी ने पति को महिला मित्र के साथ पकड़ा, वीडियो कर दिया वायरल, FIR दर्ज

    जयपुर

  • RPSC RAS Exam 2021: राजस्थान में 988 पदों पर भर्तियां, 27 अगस्त तक करें आवेदन

    RPSC RAS Exam 2021: राजस्थान में 988 पदों पर भर्तियां, 27 अगस्त तक करें आवेदन

    जयपुर

  • Ujjain : महाकाल की नगरी में कांवड़ यात्रा पर रोक, छोटे रास्ते से निकलेगी बाबा की सवारी

    Ujjain : महाकाल की नगरी में कांवड़ यात्रा पर रोक, छोटे रास्ते से निकलेगी बाबा की सवारी

    उज्जैन

  • RAS विवाद: ABVP ने शिक्षा मंत्री डोटासरा के खिलाफ की नारेबाजी, पुलिस ने सड़कों पर घसीटा

    RAS विवाद: ABVP ने शिक्षा मंत्री डोटासरा के खिलाफ की नारेबाजी, पुलिस ने सड़कों पर घसीटा

    जयपुर

  • MP News Live Updates: विदिशा के सिरोंज में आफत की बारिश, घरों में घुसा पानी, खेल मैदान बने तालाब

    MP News Live Updates: विदिशा के सिरोंज में आफत की बारिश, घरों में घुसा पानी, खेल मैदान बने तालाब

    ग्वालियर

  • Rajasthan News Live Updates: प्रदेशभर में आज नहीं चलेंगी प्राइवेट बसें, चक्काजाम रहेगा, जानिये वजह

    Rajasthan News Live Updates: प्रदेशभर में आज नहीं चलेंगी प्राइवेट बसें, चक्काजाम रहेगा, जानिये वजह

    जयपुर

You Might Also Like