चमोली का हेलंग उर्गम मोटर मार्ग 19 घंटे से बंद।

0
348

मार्ग बंद होने से 200 लोग फंसे, 2 हफ्ते में बनेगी सड़क
गांवों का सड़क संपर्क भी टूटा

चमोली। चमोली में लैंडस्लाइड से मोटर मार्ग बंद हो गया। जोशीमठ ब्लॉक स्थित हेलंग उर्गम मोटरमार्ग हेलंग से 3 किलोमीटर आगे सड़क भूस्ख्लन की चपेट में आने से गुरुवार देर सांय करीब 5 बजे बाधित हो गया है। सड़क का 50 मीटर हिस्सा ढह कर कल्पगंगा में समा गया।
भूस्खलन के बाद से यहां पूरी तरह आवाजाही ठप्प हो गई है। मार्ग बंद हुए 19 घंटे बीत चुके हैं। संबंधित विभाग के द्वारा सड़क को खोलने का कार्य शुरू कर दिया गया हैं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि भूस्खलन का क्षेत्र बड़ा होने के कारण सड़क खुलने में दो हफ्ते का समय लग सकता है। सड़क खोलने का कार्य शुरू कर दिया गया है। साथ ही विभाग के द्वारा पैदल आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्ग भी तैयार किया जा रहा है।
उर्गम क्षेत्र के ग्राम प्रधान अनूप नेगी का कहना है कि हेलंग उर्गम सड़क बंद होने से उर्गम घाटी के आधा दर्जन से अधिक गांवों का सम्पर्क टूट गया है। ग्रामीणों के साथ-साथ उर्गम घाटी में बंचबदरी में योगध्यान बदरी मंदिर और पंच केदार में कल्पेश्वर मंदिर के दर्शनों के लिए श्रदालुओं को पहुंचने में दिक्कतें आ रही हैं।
सड़क बंद होने से करीब 200 स्थानीय लोग और पर्यटक उर्गम घाटी में अब भी फंसे हुए हैं। ये लोग अपने वाहनों में बैठे सड़क खुलने का इंतजार कर रहे हैं। सड़क बंद होने से उर्गम, डुमुक, कलगोठ, जखोला, सहित कई गांवों का सम्पर्क टूट गया है।
सड़क खोलने का कार्य शुरूः चैहान
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के सहायक अभियंता डीएस चैहान ने कहा कि सड़क का बड़ा हिस्सा गुरुवार शाम लैंडस्लाइड के कारण ढह गया था। इसे खोलने का काम शुरू कर दिया गया है। सड़क खुलने में करीब 15 दिन लगेंगे। पैदल आवाजाही के लिए मार्ग बनाया जा रहा है। चैहान ने कहा कि सड़क बंद होने से उर्गम घाटी के आधा दर्जन से अधिक गांवों की कनेक्टिविटी टूट गई है। सहायक अभियंता डीएस चैहान पीएमजीएसवाई के गोपेश्वर जिला मुख्यालय में तैनात हैं।