अब जिले में भी हो सकेगी कोविड-19 आरटीपीसीआर की जांच  जसाला में बीएसएल-2 प्रयोगशाला का सीएम ने किया वर्चुअली उद्घाटन दो साइंटिस्ट व तीन सहायकों की हुई तैनाती, कुछ ही घंटों में मिलेंगे सैंपल के परिणाम 

0
223
शामली। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कांधला के जसाला गांव में स्थापित की गयी बीएसएल-2 प्रयोगशाला का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर एमएलसी, डीएम, सीएमओ व अन्य चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री के लाइव संबोधन को भी सुना। डीएम ने कहा कि प्राथमिक केन्द्र जसाला में स्थापित की गयी बीएसएल-2 प्रयोगशाला में शामली जनपद के कोविड- 19 आरटीपीसीआर सैंपल की जांच होगी और शीघ्र ही परिणाम भी प्राप्त होगा। लैब में दो नान मेडिकल साइंटिस्ट के अलावा तीन सहायकों की भी तैनाती की गयी है।
जानकारी के अनुसार रविवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयेाग द्वारा चयनित 1200 विशेषज्ञ चिकित्सकों में से 310 विशेषज्ञ चिकित्सकों को नियुक्ति पत्र व 15 जनपदों में बीएसएल-2 प्रयोगशालाओं का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इसी क्रम में कांधला के गांव जसाला स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केद्र में स्थापित की गयी बीएसएल-2 प्रयोगशाला का भी सीएम योगी ने वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित कार्यक्रम में एमएलसी वीरेन्द्र सिंह, डीएम जसजीत कौर, सीएमओ डा. संजय अग्रवाल व अन्य चिकित्सकों ने मुख्यमंत्री के संबोधन को सुना। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जनपदों के लिए नवनियुक्त चिकित्सकों की तैनाती जहां पर हुई वह अपनी तैनाती स्थल पर प्रशासकीय सेवा के साथ-साथ अपने अनुभव का लाभ भी आम जन को प्रदान करें। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में कोरोना योद्धा के रूप में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिना जान की परवाह किए बेहतरीन कार्य किए। प्रदेश के हर जनपद को आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनाया। इस अवसर पर एमएलसी, डीएम ने प्रयोगशाला के सैंपल कलेक्शन, डिकान्टेमिनेशन, आरएनए, एक्सट्रेक्शन, पीसीआर कोल्ड रूम, स्टोरेज आदि कक्षों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम ने कहा कि जनपद में कांधला के जसाला में बीएसएल-2 प्रयोगशाला की स्थापना हो गयी है। इस प्रयोगशाला में जनपद शामली के कोविड-19 आरटीपीसीआर सैंपल की जांच होगी और परिणाम भी जल्द उपलब्ध होगा। इससे पहले आरटीपीसीआर जांच हेतु सैंपल मेरठ भेजे जाते थे जिसमें दो से तीन दिन का समय लग जाता था लेकिन अब कुछ ही घंटों में जांच हो जाएगी। डीएम ने बताया कि लैब में दो नान मेडिकल साइंटिस्ट इकरा खान व विभा वर्मा के अलावा तीन प्रयोगशाला सहायक राहुल चौहान, शिवा बिडला तथा रजत की पोस्टिंग की गयी है। इस अवसर पर एसीएमओ डा. जगमोहन नोडल अधिकारी बीएसएल-2 लैब, डा. तिलक सिंह, डीपीएम आशुतोष श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
रिपोर्ट :- सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्रदेश।