जिलाधिकारी ने ली पी सी पी एन टी डी सलाह कार समिति की बैठक।

0
223

देहरादून 15 नवम्बर। जिलाधिकारी/समुचित प्राधिकारी जनपद पी.सी.पी.एन.डी.टी. सलाहकार समिति डाॅ आर राजेश कुमार की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में पी.सी.पी.एन.डी.टी. जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा अल्ट्रासाउण्ड मशीन व सीटी स्कैन मशीन के क्रय करने, केन्द्रों के पंजीकरण व उसके नवीनीकरण, अल्ट्रासाउण्ड मशीन में कार्य करने की अनुमति, पुरानी मशीनों को निष्प्रोज्य करने केन्द्रों में स्थापित अल्ट्रासाउण्ड व सीटी स्कैन मशीनों को पंजीकरण फार्म बी में दर्ज करने, पंजीकरण के निरीक्षण व निरस्तीकरण इत्यादि के सम्बन्ध में व्यापक विचार-विमर्श करते हुए तद्नुसार निर्णय लिए गए।
बैठक में 4 केन्द्रों में अल्ट्रासाउण्ड एवं सीटी स्कैन मशीन क्रय करने की अनुमति प्रदान की गई। 13 केन्द्रों के पंजीकरण के नवीनीकरण के आवेदनों के सम्बन्ध में 12 केन्द्रों के पंजीकरण का नवीनीकरण की संस्तुति की गई, जबकि डाॅ सूक्ष्म भण्डारी हास्पिटल कैनाल रोड विकासनगर के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय समिति के परामर्श के फलस्वरूप अग्रिम निर्णय लेने के जिलाधिकारी ने समिति के सदस्यों को निर्देश दिए। 11 केन्द्रों के प्राप्त नवीन पंजीकरण के ऐसे आवेदनों जिनका मौका मुआयना किया जा चुका है के नवीन पंजीकरण की संस्तुति की गई। 13 केन्द्रों में चिकित्साधिकारियों को अल्ट्रासाउण्ड मशीन में कार्य करने की अनुमति प्रदान की गई। डाॅ तेजस्वी कामरा द्वारा पुरानी सील मशीन को निष्प्रोज्य करने की अनुमति दिए जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने समिति को निर्देशित किया कि बाॅयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट अधिनियम के प्राविधानों के अन्तर्गत समस्त औपचारिकताओं का पालन करते हुए प्रोसिडिंग की वीडियोग्राफी और पर्याप्त रिकार्ड रखते हुए मानका अनुसार अग्रिम कार्यवाही सम्पादित की जाए। 8 केन्द्रों में स्थापित नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन एवं सीटी स्कैन मशीन को पंजीकरण फार्म-बी में दर्ज करने का अनुमोदन किया गया। 3 केन्द्रों में महन्त इन्दिरेश हाॅस्पिटल, सुरी डायग्नोस्टिक एवं हिमालयन हाॅस्पिटल में अल्ट्रासाउण्ड मशीन के सम्बन्ध में मानको का उचित पालन करते हुए डेमो की अनुमति प्रदान की गई। 3 केन्द्रों को अल्ट्रासाउण्ड एवं सीटी स्कैन मशीन को अन्य केन्द्र में स्थान्तरित करने के आवेदन के क्रम में अनुमति प्रदान की गई, जिनमें आहुजा पैथोलाॅजी एण्ड इमेजिंग सेन्टर एस्लेहाॅल की अल्ट्रासाउण्ड एवं सीटी स्कैन मशीन को नये केन्द्र 85 ए हरिद्वार रोड बाईपास में, मन्नत डायग्नोस्टिक सेन्टर पुष्कर मन्दिर रोड ऋषिकेश को जी.जी. आई.सी आदर्शग्राम देहरादून में मार्ग में तथा हैप्पी वैली वैटस के केन्द्र सुभाष रोड में स्थापित अल्ट्रासाउण्ड मशीन में राजपुर रोड निहल बहल चैक में स्थापित केन्द्र पर स्थानान्तरित करने की अनुमति समिति द्वारा प्रदान की गई। इसी प्रकार पराशरर्स पैथोलाॅजी एण्ड इमेजिंग सेन्टर स्पेशल विकग प्रेमनगर पंजीकरण निरस्त करने के आवेदन पर विचार करते हुए केन्द्र का पंजीकरण निरस्त करने की संस्तुति प्रदान की गयी।
जिलाधिकारी ने इस दौरान समिति के सदस्यों को निर्देशित किया कि अल्ट्रासाउण्ड और सीटी स्कैन मशीनों के क्रय करने, उनको अनंयत्र केन्द्रों पर स्थानान्तरित करने, सम्बन्धित चिकित्सकों की योग्यता के अनुसार केन्द्रों और मशीनों पर कार्य करने इत्यादि के सम्बन्ध में समय-समय पर भौतिक निरीक्षण किया जाए तथा अल्ट्रासाउण्ड एवं सीटी स्कैन मशीन के किसी भी तरह के दुरूपयोग की संभावना को रोका जाए। उन्होंने स्वयं के स्तर पर औचक निरीक्षण के साथ-साथ विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से अल्ट्रासाउण्उ मशीनों व सीटी स्कैन मशीनके दुरूपयोग के सम्बन्धी प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर गंभीर संज्ञान लेते हुए टीम के माध्यम से मौके पर निरीक्षण करने के निर्देश देते हुए कहा कि पीसीपीएनडीटी के मानकों का उल्लंघन पाये जाने पर पीसीपीएनडीटी के प्राविधनों के अनुरूप सख्त कार्यवाही करें।
इस दौरान बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी/ जिला नोडल अधिकारी पी.सी.पी.एन.डी.टी डाॅ मनोज कुमार उप्रेती, जिला कार्यक्रम अधिकारी मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय डाॅ वन्दना सेमवाल, डाॅ चित्रा जोशी, डाॅ सुबोध नौटियाल, डाॅ जे.पी नौटियाल, शासकीय अधिवक्ता अपराध जे.पी रतूड़ी, जिला कार्यक्रम समन्वयक पी.सी.पी.एन.डी.टी ममता बहुगुणा, दिनेश चन्द्र पाण्डेय, सामाजिक कार्यकर्ति सुश्री कमला जायसवाल आदि समिति के सदस्य उपस्थित थे।