*बस खाई में गिरने से 13 की दर्दनाक मौत ग्रामीणों ने खुद संभाली रेस्क्यू की कमान*

0
360


चकराता के पास हुआ हादसा
400 मीटर खाई में गिरी बस
वाहन में 16 लोग थे सवार
देहरादून। विकासनगर क्षेत्र में चकराता तहसील के समीप यूटिलिटी के खाई में गिरने से करीब 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बच्चे समेत दो गंभीर घायल हैं। ग्रामीणों ने मौके पर खुद ही रेस्क्यू आपरेशन चलाया और शवों को खाई से बाहर निकाला, जबकि घायलों को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया गया। दुर्घटना की सूचना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने मृतकों के प्रति दुःख व्यक्त किया तथा घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।
चकराता तहसील के भरम खत के बायला गांव से विकासनगर जा रही यूटिलिटी रविवार सुबह पीएमजीएसवाई के बायला-पिंगुवा मार्ग पर गांव से करीब 200 मीटर आगे अचानक अनियंत्रित हो गई। सड़क के पैराफिट को तोड़ते हुए वाहन करीब 400 मीटर नीचे खाई में गिर गया। हादसे में यूटिलिटी सवार 13 लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वाहन में कुल 16 लोग सवार बताए जा रहे है। जिनमें मृतकों के अलावा तीन अन्य घायल भी शामिल है। जिनमें दो ही हालत गंभीर बताई जा रही है।
वहीं, बायला निवासी पांच साल का बच्चा और पिंगुवा निवासी एक अन्य ग्रामीण गंभीर घायल हो गए। घटना की सूचना से बायला, बुल्हाड़, आसोई, बेगी और आसपास के ग्रामीण तुरंत मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने स्वयं रेस्क्यू कर विकट खाई में फंसे शवों को किसी तरह बाहर निकाला। स्थानीय ग्रामीण घायलों को उपचार के लिए चकराता अस्पताल ले गए।
एसडीएम चकराता सौरभ असवाल ने बताया घटनास्थल के लिए चकराता और त्यूनी तहसील से राजस्व टीम मौके पर पहुंची है। देहरादून डीएम डॉ. आर राजेश कुमार ने बताया है कि एसडीएम और एडीएम घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। देहरादून से डॉक्टरों की टीम मौके पर पहुंची है। डीएम ने बताया कि उक्त डॉक्टरों द्वारा मौके पर पोस्टमार्टम की कार्रवाई कर शव परिजनों को सौंप दिए जाएंगे,मृतकों और घायलों को आर्थिक सहायता देने के लिए शासन से संस्तुति की गई है।
मृतकों के नाम-
ईशा चौहान (18 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
रेखा चौहान (30 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
तानिया (11 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
मातवर सिंह(48 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
काजल (15 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
जयपाल (40 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
साधूराम (60 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
अंजलि (13 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
दान सिंह (60 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
रतन सिंह (50 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
नरेंद्र सिंह (35 वर्षीय), निवासी बायला गांव, चकराता
जीतूराम (34 वर्षीय), निवासी- मलेथा गांव, चकराता
हरिराम (52 वर्षीय), निवासी- खंडकाह गांव, जिला सिरमौर हिमाचल
घायलों के नाम-
रितिक (6 वर्षीय), निवासी- बायला गांव, चकराता
गजेंद्र तोमर (29 वर्षीय), निवासी- पिंगुवा गांव, चकराता