उल्लास एवं श्रद्धा से मनाया गया करवाचौथ का त्यौहार सुहागिन महिलाओं ने की पति की लंबी आयु की कामना  रात को चंद्रदर्शन के बाद खोला व्रत, पतियों ने भी भेंट किए उपहार

0
233
शामली। सुहागिन महिलाओं का प्रमुख त्यौहार व पति-पत्नी के प्रेम का प्रतीक करवाचौथ का पर्व रविवार को जिलेभर में पूरी श्रद्धा, उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर सुहागिनों ने पूरे दिन निर्जल रहकर अपने पतियों की लंबी आयु के लिए माता पार्वती की पूजा अर्चना की। रात को चांद के दर्शन करने के बाद सुहागिनों ने अपने व्रत का समापन किया। इस अवसर पर पतियों ने अपनी पत्नियों को कई सुंदर एवं आकर्षक उपहार भी भेंट किए।
जानकारी के अनुसार सुहागिन महिलाओं का प्रमुख पर्व व पति-पत्नी के अटूट प्रेम का प्रतीक करवाचौथ का पर्व बुधवार को पूरी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया। त्यौहार को लेकर सुबह से ही घरों में विशेष तैयारियां की गयी थी। विवाहिताओं ने पूरे दिन निर्जल रहकर माता पार्वती की पूजा अर्चना कर अपने पति की लंबी आयु की कामना की। इस दौरान महिलाओं ने एकत्र होकर कहानी सुनी तथा घर की बुजुर्ग महिलाओं से आशीर्वाद लिया। घरों में कई प्रकार के व्यंजन भी बनाए गए। रात के समय चांद के दर्शन करने के बाद विवाहिताओं ने अपने व्रत का समापन किया। पतियों ने भी पत्नियों को कई सुंदर एवं आकर्षक उपहार भेंट किए। दूसरी ओर रविवार को करवाचौथ के त्यौहार को देखते हुए साप्ताहिक बंदी में छूट प्रदान की गयी थी जिसके चलते बाजारों में अधिकांश दुकानें खुली रही, हालांकि कुछ स्थानों पर दुकानें बंद रही लेकिन सौंदर्य प्रसाधन, साडियां, ज्वैलर्स, ब्यूटी पार्लर पर महिलाओं की अच्छी खासी भीड जरूर नजर आयी। गांधी चौंक, बडा बाजार, नया बाजार, कबाडी बाजार, नेहरु मार्किट, सुभाष चौंक, धीमानपुरा, माजरा रोड आदि पर लोगों की खरीददारी करने को भीड लगी रही। दूसरी ओर कैराना, झिंझाना, कांधला, गढीपुख्ता, थानाभवन सहित देहात क्षेत्रों में भी करवाचौथ का पर्व पूरी श्रद्धा के साथ मनाया गया। महिलाओं ने पूजा अर्चना कर अपने पतियों की दीघार्यु की कामना की। रात के समय विवाहित महिलाओं ने छतों पर जाकर चांद का दीदार कर व पति द्वारा पानी पिलाने के बाद अपने व्रत का समापन किया। करवाचौथ को लेकर महिलाओं में अच्छा खासा उत्साह नजर आया।
रिपोर्ट :- सिद्धार्थ भारद्वाज प्रभारी जनपद शामली उ०प्र०।